हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jan 31, 2021, 4:18 PM IST

ETV Bharat / state

राजगढ़ पंचायत समिति के अध्यक्ष-उपाध्यक्ष चुनाव को लेकर हलचल तेज

पंचायत समिति राजगढ़ में भाजपा को मिले स्पष्ट बहुमत के बाद अध्यक्ष-उपाध्यक्ष पद के इच्छुक दावेदार जोड़-तोड़ करने में जुट गए हैं. पंचायत समिति वार्ड दीदग से निर्विरोध चुनकर आई कमलेश शर्मा अध्यक्ष पद की दावेदारी कर रही हैं. राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि एक ही पंचायत से विधायक और पंचायत समिति अध्यक्ष होना भाजपा को अन्य क्षेत्रों में राजनीतिक नुकसान हो सकता है.

Rajgarh Panchayat Samiti Chairman Elections
राजगढ़ पंचायत समिति के अध्यक्ष-उपाध्यक्ष चुनाव को लेकर हलचल तेज

राजगढ़ःपंचायत समिति राजगढ़ में भाजपा को मिले स्पष्ट बहुमत के बाद अध्यक्ष-उपाध्यक्ष पद के इच्छुक दावेदार जोड़-तोड़ करने में जुट गए हैं. पंचायत समिति में अध्यक्ष पद सामान्य महिला के लिए आरक्षित है. भाजपा की दो वार्ड में ही सामान्य महिला जीत कर आई है.

कमलेश शर्मा कर रही अध्यक्ष की दावेदारी

इसमें पंचायत समिति वार्ड दीदग से निर्विरोध चुनकर आई कमलेश शर्मा अध्यक्ष पद की दावेदारी कर रही हैं. उनके समर्थक भाजपा के आला नेताओं पर दबाव बना रहे है, जबकि हाब्बन वार्ड से चुनकर आई सरोज शर्मा भी दावा कर रही है. सरोज शर्मा विधायक रीना कश्यप के गृह पंचायत नेरी कोटली की निवासी हैं, जिस कारण क्षेत्रीय समीकरण उनके विरुद्ध जा रहे हैं.

विश्लेषकों का विश्लेषण

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि एक ही पंचायत से विधायक और पंचायत समिति अध्यक्ष होना भाजपा को अन्य क्षेत्रों में राजनीतिक नुकसान हो सकता है. पंचायत समिति उपाध्यक्ष पद के लिए भाजपा रासुमान्दर क्षेत्र और अनुसूचित जाति को प्राथमिकता देना चाहेगी, क्योंकि जिला परिषद चुनाव में इस इलाके से भाजपा के बागी उम्मीदवार दूसरे स्थान पर रहे हैं.

दो निर्दलीय ने थामा भाजपा का दामन

पंचायत समिति में कांग्रेस समर्थित पांच सदस्य चुनकर आए हैं. इसमें काथली भरण वार्ड के रणजीत, दाहन की निधिका, भुईरा की अमिता, शिलांजी के सत्यपाल व देवठी मझगांव की संतोष शामिल है, जबकि भाजपा समर्थित आठ कमलेश शर्मा- दीदग, सरोज शर्मा- हाब्बन, सुमन- सैर जगास, रक्षा देवी- नेहरटी बघोट, रणबीर सिंह-कोटी पधोग, प्रदीप- बोहल टालिया, संजीव- टिक्कर, प्रेम सिंह- डिब्बर और दो निर्दलीय जिन्होंने भाजपा का दामन थाम लिया है.

भाजपा अध्यक्ष करेंगे बैठक

भाजपा नेतृत्व विशेषकर विधायक रीना कश्यप इस मामले में क्या निर्णय लेंगी, कांग्रेस इस मामले में फूट होने की ताक में है. देखना यह है कि बाजी किसके हक में रहेगी. आज देर तक यहां जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता पहुंच सकते हैं, जिनकी अध्यक्षता मे यहां पंचायत समिति के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के चयन को लेकर एक अहम बैठक होगी.

इस बैठक में पार्टी किसे अध्यक्ष-उपाध्यक्ष पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाती है, यह सोमवार 11 बजे तक ही साफ हो पाएगा. सोमवार को यहां अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के पद के चुनाव लिए एसडीएम राजगढ द्वारा एक बैठक रखी गई है. इस बैठक में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव होना है.

ये भी पढ़ेंः-प्रदेश में क्लस्टर स्कूल बनाने की प्रक्रिया शुरू, 10-10 लाख की पहली किस्त जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details