हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Sep 11, 2020, 3:05 PM IST

ETV Bharat / state

PM मोदी के अभियान को साकार करती ये पंचायत, NH-7 किनारे रेन शेल्टर में बनाए खास तरह के बेंच

प्लास्टिक मुक्त अभियान से प्रेरणा लेकर नाहन विकास खंड की आम्बवाला सैनवाला पंचायत ने शानदार शुरूआत की है. चंडीगढ़-कालाअंब-देहरादून नेशनल हाइवे-7 के किनारे पर जहां पंचायत ने जिला परिषद की मदद से एक रेन शेल्टर का निर्माण करवाया. वहीं, अब इस रेन शेल्टर को आकर्षक बनाने के लिए इसमें पॉलीब्रिक्स के माध्यम से लोगों के बैठने के लिए पॉली बेंच का भी निर्माण करवाया जा रहा है.

Poly benches in nahan
नाहन में पाली बेंच

नाहन:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्लास्टिक मुक्त अभियान से प्रेरणा लेकर नाहन विकास खंड की आम्बवाला सैनवाला पंचायत ने शानदार शुरूआत की है. चंडीगढ़-कालाअंब-देहरादून नेशनल हाइवे-7 के किनारे पर जहां पंचायत ने जिला परिषद की मदद से एक रेन शेल्टर का निर्माण करवाया. वहीं, अब इस रेन शेल्टर को आकर्षक बनाने के लिए इसमें पॉलीब्रिक्स के माध्यम से लोगों के बैठने के लिए पॉली बैंच का भी निर्माण करवाया जा रहा है.

दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी के प्लास्टिक मुक्त अभियान के तहत जहां ग्रामीणों ने सिंगल यूज प्लास्टिक को एकत्रित कर पॉलीब्रिक बनाई. वहीं, अब इन पॉलीब्रिक्स का इस्तेमाल हाइवे के किनारे रेन शेल्टर में पॉली बेंच बनाने में किया जा रहा है. रेन शेल्टर में लोगों की सुविधा के लिए बनाए गए खास तरह के बैंच में करीब 250 पॉलीब्रिक्स का इस्तेमाल किया गया है. अब यह स्थल एक आकर्षक केंद्र बनकर उभर रहा है.

पॉली बेंच बनाते लोग.

आम्बवाला-सैनवाला पंचायत के प्रधान संदीपक तोमर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अभियान से प्रेरणा लेकर सभी के सहयोग से पहले पॉलीब्रिक्स बनाई गई और अब उन्हीं से यहां पर ये पॉली बेंच बनाए जा रहे हैं. इससे जहां प्लास्टिक का उन्मूलन होगा. वहीं, अन्य लोगों को भी प्रेरणा मिलेगी.

वीडियो

कुल मिलाकर नेशनल हाइवे-7 पर पॉलीब्रिक्स के यह बैंच सभी को प्रेरणा देने के साथ-साथ प्लास्टिक के सदुपयोग के बारे में भी जागरूक करने का काम करेंगे. साथ ही पंचायत के इस काम की भी यहां से गुजरने वाले लोग सराहना कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें:पीएम मोदी के जन्मदिवस के सेवा सप्ताह के रूप में मनाएगी बीजेपी, आयोजित किए जाएंगे कई कार्यक्रम

ABOUT THE AUTHOR

...view details