हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

PM मोदी ने सराहां की महिलाओं की पहल को सराहा, कहा-सेनेटरी नैपकिन प्लांट महिला सशक्तिकरण की दिशा में सराहनीय कदम

By

Published : Apr 22, 2023, 12:22 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर हिमाचल की तारीफ की है. पीए मोदी ने दरअसल इस बार सांसद सुरेश कश्यप के ट्वीट पर रीट्वीट कर सराहां की महिलाओं की सराहना की है. पीएम ने लिखा कि शिमला का यह सेनेटरी नैपकिन प्लांट महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक सराहनीय पहल है.

पीएम मोदी ने सराही हिमाचल के सराहां की महिलाओं की पहल
पीएम मोदी ने सराही हिमाचल के सराहां की महिलाओं की पहल

सिरमौर: हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के तहत सराहां की महिलाओं की पहल की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सराहना की है. शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद सुरेश कश्यप के ट्वीट पर प्रधानमंत्री मोदी ने रिट्वीट करते हुए लिखा है कि शिमला का यह सेनेटरी नैपकिन प्लांट महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक सराहनीय पहल है.

पीएम मोदी ने सांसद सुरेश कश्यप के ट्वीट पर रीट्टीट किया

स्वास्थ्य के साथ रोजगार का साधन बना:पीएम मोदी ने लिखा किबहुत खुशी की बात है कि यह उनके स्वास्थ्य के साथ-साथ रोजगार का भी साधन बना है. बता दें कि महिला सशक्तिकरण को लेकर यह सेनेटरी नैपकिन प्लांट शिमला संसदीय क्षेत्र के सराहां में स्थापित किया गया है. यह प्लांट सांसद सुरेश कश्यप के प्रयासों से सीएसआर के तहत स्थापित यह प्लांट महिलाओं के लिए मददगार साबित हो रहा है. इस प्लांट के माध्यम से महिलाओं को निशुल्क सेनिटरी पेड मिल रहे है.

डिमांड बढ़ने के साथ बढ़ेगा रोजगार:वहीं, महिलाओं को रोजगार के अवसर भी प्राप्त हुए है. इस पूरे प्लांट को महिलाओं द्वारा ही संचालित किया जा रहा है. प्लांट को चला रही महिलाओं का कहना है कि सरकार का यह सराहनीय कदम है और आने वाले समय में यहां अन्य महिलाओं को भी रोजगार मिलेगा. महिलाओं के अनुसार सांसद सुरेश कश्यप के प्रयासों से शुरू हुए इस प्लांट में जैसे-जैसे डिमांड बढ़ेगी, महिलाओं को भी रोजगार मिलेगा.

आत्मनिर्भर बनने की दिशा में कदम:बता दें कि अभी इस प्लांट से कुछ ही महिलाएं जुड़ी है, लेकिन जैसे-जैसे काम बढ़ेगा, तो स्थानीय स्तर पर अन्य महिलाओं के लिए भी रोजगार के द्वार खुलेंगे. साथ ही आत्मनिर्भर बनने की दिशा में भी महिलाएं आगे बढ़ेगी.कुल मिलाकर महिला सशक्तिकरण की दिशा में किया गया यह प्रयास सरहानीय है, जिसकी खुद पीएम मोदी भी सराहना कर रहे है.

ये भी पढ़ें :सदी की सबसे बड़ी महामारी के खिलाफ 'चैंपियन' बनकर उभरा हिमाचल प्रदेश : पीएम

ABOUT THE AUTHOR

...view details