हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

प्लास्टिक मुक्त सिरमौर! 'एक दिन स्कूल के नाम' अभियान का डीसी ने किया शुभारंभ

By

Published : Dec 21, 2019, 5:09 PM IST

सिरमौर में एक दिन स्कूल के नाम अभियान के दूसरे चरण में उपायुक्त सिरमौर डॉ. आरके परुथी ने स्कूली बच्चों को स्वच्छता और पर्यावरण व प्लास्टिक मुक्त सिरमौर योजना को लेकर जागरूक किया और बच्चों को पॉलीब्रिक्स के बारे में भी जानकारी दी.

One day school name campaign
प्लास्टिक मुक्त सिरमौर की ओर एक कदम

नाहन: सिरमौर प्रशासन के निर्देशों पर एक दिन स्कूल के नाम अभियान के दूसरे चरण का शुभारंभ शनिवार को उपायुक्त डॉ. आरके परुथी ने किया. जिला मुख्यालय नाहन से करीब 12 किलोमीटर दूर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल जमटा में अभियान के दूसरे चरण में जिला के 868 ग्रीष्म अवकाश वाले स्कूल हिस्सा लेंगे. इस अभियान के तहत बच्चे हर महीने के पहले व अंतिम शनिवार को स्कूल परिसर के 500 मीटर में पॉलिथीन इकत्रित करेंगे, जिनसे पॉलीब्रिक्स बनाई जाएंगी.

स्कूल परिसर के 500 मीटर में पॉलिथीन इकत्रित करते बच्चें

अभियान के दूसरे चरण के शुभारंभ के अवसर पर उपायुक्त सिरमौर डॉ. आरके परुथी स्कूली बच्चों से रूबरू भी हुए. उन्होंने बच्चों को स्वच्छता और पर्यावरण व प्लास्टिक मुक्त सिरमौर योजना को लेकर जागरूक किया.

इसके बाद उपायुक्त सहित अन्य अधिकारियों व बच्चों ने स्कूल परिसर से लेकर जनता में स्थित देवी के मंदिर तक सफाई अभियान चलाया और रास्ते में बिखरे प्लास्टिक को इकत्रित किया. उपायुक्त ने बच्चों को पॉलीब्रिक्स के बारे में भी जानकारी दी.

'एक दिन स्कूल के नाम' अभियान कोे तहत कूड़ा उठाते बच्चों संग डीसी

डीसी ने बताया कि इस अभियान का प्रथम चरण 7 दिसंबर को शुरू हुआ था और शनिवार को दूसरे चरण में 868 स्कूलों ने भाग लिया. उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत 619 प्रारंभिक शिक्षा, 109 माध्यमिक, 54 उच्च व 86 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों के बच्चों की ओर से अपने स्कूल परिसर के 500 मीटर में पॉलिथीन इकट्ठा किया जाएगा, जिनसे पॉलीब्रिक्स बनाई जाएंगी.

वीडियो रिपोर्ट.

उपायुक्त ने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य स्कूल परिसर के आसपास से पॉलिथीन एकत्रित कर पॉलिब्रिक्स बनाना है, जिससे बच्चों के व्यवहार में भी परिवर्तन आए. उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान करते हुए कहा कि इधर-उधर कूड़ा फेंकने वाले लोगों रोकना चाहिए और यदि कोई व्यक्ति बार-बार बाहर कूड़ा फेंकता है, तो उस व्यक्ति का चालान किया जाएगा.

जिला प्रशासन ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में जो पहल की है, वह सराहनीय प्रयास है. भविष्य में देखना होगा जिला प्रशासन की यह मुहिम कितनी कारगर साबित हो पाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details