हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

पांवटा में बिजली की आंख मिचौली, लोगों का कामकाज हो रहा बाधित

पांवटा साहिब के शहरी और ग्रामीण इलाकों में हर रोज लग रहे बिजली कट से लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. खासकर बारिश के मौसम में तो बिजली के खंभे टूटने और तारों के गिरने से काफी घंटों तक सप्लाई बाधित रहती है. बिजली न होने से जहां लोगों के घरेलू काम रूक जाते हैं. वहीं. छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई में भी मुश्किलें आती हैं.

By

Published : Oct 17, 2020, 8:08 PM IST

power cut in Paonta
पांवटा साहिब में बिजली कटौती

पांवटा साहिब:जिला सिरमौर में पांवटा साहिब के शहरी और ग्रामीण इलाकों में बिजली विभाग की कार्य शैली से शहरवासियों की दिक्कत अब बढ़ने लगी हैं. यहां हर रोज लग रहे अघोषित कट से लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

ग्रामीण इलाकों में एक दिन में तीन चार बार बिजली गुल होना आम बात हो गई है. साथ ही शहरी इलाकों को अक्सर बिजली ट्रिपिंग का सामना करना पड़ रहा है. खासकर बारिश के मौसम में ये आम बात हो जाती है. इस दौरान बिजली के खंभे का टूटना और तारों के गिरने से बिजली की सप्लाई बाधित हो जाती है.

वीडियो

बिजली न होने के कारण ऑनलाइन स्टडी कर रहे छात्रों को पढ़ाई करने में दिक्कत आती है. उनके इलेक्ट्रॉनिक गेजेट्स में चार्जिंग खत्म होने पर उनकी पढ़ाई भी रूक जाती है, जिससे की वे उस विषय में पिछड़ जाते हैं और उनका समय बर्बाद होता है.

बिजली गुल होने से घर के कामों के साथ-साथ दुकानों के ज्यादातर काम भी बाधित हो रहे हैं. दो-दो घंटे तक बिजली न आने से इलेक्ट्रॉनिक कारोबारियों का काम बंद पड़ जाता है. उनका कहना है कि उनकी इतनी आमदनी नहीं है कि वे इनवर्टर लगा सकें और फिर अपना कारोबार कर सकें. पहले कोरोना ने कारोबार को काफी नुकसान पहुंचाया है. वहीं, अब बिजली के कट लगना भी उनके लिए मुसीबत खड़ी कर रही है.

बिजली न होने से बैंक में भी काम बंद हो जाते हैं. यहां पैसे निकालने और जमा करवाने गए लोगों को बिजली के आने का इंतजार करना पड़ता है. उसके बाद ही बैंक में काम हो पाते हैं. इसके अलावा पंखे, कूलर और एसी न चलने से लोगों को गर्मी व उमस में रहना पड़ता है. लोगों का कहना है कि विभाग को इसके उपर सख्त कार्रवाई अमल में लानी चाहिए, ताकि लोगों को परेशानी से निजात मिले.

हाल ही में पांवटा विधायक सुखराम चौधरी ने जयराम कैबिनेट में ऊर्जा मंत्री का पदभार संभाला है. इससे लोगों को बिजली आपूर्ति की समस्या न होने की उम्मीद थी, लेकिन इससे भी कोई फर्क नहीं पड़ा. इस समस्या को लेकर लोगों ने कई बार शिकायतें दर्ज कराई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होती.

बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता अजय चौधरी का कहना है कि महीने में लगभग 150 शिकायतें आती हैं, जिनका तुरंत निपटारा किया जाता है. शिलाई और सतौन में सबस्टेशन का काम चल रहा है, जिसके कारण यहां पर कुछ समय के लिए बिजली काट दी जाती है. उन्होंने कहा कि सबस्टेशन बनने से इन इलाकों में सर्दियों के दौरान बिजली के कट लगने के मामले सामने नहीं आएंगे.

गौरतलब है कि ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी पांवटा साहिब से विधायक हैं. इसके बावजूद भी यहां लोगों को बिजली के कट लगने की समस्या से जूझना पड़ रहा है. हालांकि, मंत्री ने जिला सिरमौर में आने वाले समय में ऐसी रणनीतियां बनाने की बात कही है, जिससे 15 साल तक बिजली की कोई भी समस्या उत्पन्न ना हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details