हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Sep 30, 2020, 7:15 PM IST

Updated : Sep 30, 2020, 8:23 PM IST

ETV Bharat / state

गांव में मोबाइल टावर लगाने पर लोगों में रोष, पंचायत ने दी कंपनी को NOC

ददाहू के वार्ड नंबर 5 में एक घर की छत पर मोबाइल टावर लगाया जा रहा है. ग्रामीणों का कहना है कि छत पर मोबाइल टावर घनी आबादी के बीच किसी भी सूरत में लगने नहीं दिया जाएगा. एक टावर लगते ही अन्य कंपनियों के टावर लगेंगे. जिससे यह क्षेत्र भारी रेडिएशन फैल जाएगा.

टावर लगाते मोबाइल कंपनी के कर्मचारी
टावर लगाते मोबाइल कंपनी के कर्मचारी

श्री रेणुका जी: ग्राम पंचायत ददाहू के वार्ड नंबर-5 में एक घर की छत पर मोबाइल टावर लगाया जा रहा है. ग्रामीण पहले से ही इस टावर के लगने का विरोध कर रहे हैं. लोगों के विरोध को दरकिनार करते हुए भी मोबाइल कंपनी अपना टावर छत पर लगा रही है.

कुछ दिन पहले ग्रामीणों ने तहसीलदार ददाहू, डीसी सिरमौर आरके परुथी को ज्ञापन सौंप कर गांव में मोबाइल टावर ना लगाने की मांग की थी. डीसी सिरमौर ने एसडीएम को मामले में कार्रवाई के निर्देश दिए थे. इसके बावजूद मोबाइल टावर छत पर लगाया जा रहा है. टावर लगाने को लेकर लोगों में भारी रोष व्याप्त है.

लोगों का कहना है कि ग्राम पंचायत ददाहू ने बिना लोगों की अनुमति के निजी मोबाइल कंपनी को एनओसी जारी की है. निजी कंपनी घनी आबादी के बीच मोबाइल टावर लगाने पर उतारू है. ग्राम पंचायत ददाहू में कंपनी के क्षेत्रीय अधिकारी और लोगों के बीच बैठक भी की गई थी. बैठक में आबादी के बीच लगाए जा रहे मोबाइल टावर को दूसरी जगह शिफ्ट करने का आग्रह किया गया था, लेकिन कंपनी के अधिकारियों ने ग्रामीणों को एनओसी का हवाला देकर टावर को कहीं और शिफ्ट करने से मना कर दिया.

ग्रामीणों का कहना है कि छत पर मोबाइल टावर घनी आबादी के बीच किसी भी सूरत में लगने नहीं दिया जाएगा. एक टावर लगते ही अन्य कंपनियों के टावर लगेंगे. जिससे यह क्षेत्र भारी रेडिएशन फैल जाएगा. इसके साथ ही क्षेत्र के नेचुरल व्यू को भी नुकसान होगा. ऐसे स्थान पर घरों की वैल्यू भी जीरो हो जाएगी.

Last Updated : Sep 30, 2020, 8:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details