हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

यहां 'मौत के साए' में प्यास बुझाने को मजबूर ग्रामीण, कई बार हो चुके हैं हादसे

By

Published : Jun 27, 2019, 8:48 AM IST

Updated : Jun 27, 2019, 3:17 PM IST

नाहन की ग्राम पंचायत विक्रमबाग में मुख्य सड़क पर लगे हैंडपंप के 2 फीट की दूरी पर मारकंडा नदी की गहरी खाई है. ग्रामीणों का कहना है कि वे काफी अरसे से यहां डंगा लगाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन अब तक कुछ नहीं बना.  खाई में डंगा न लगने से यहां पहले भी कई हादसे हो चुके हैं. उनकी मांग है कि जल्द से जल्द यहां डंगा लगवाया जाए.

खाई के साथ लगा हैंडपंप

नाहन: विकास खंड नाहन के तहत ग्राम पंचायत विक्रमबाग में मुख्य सड़क पर लगे हैंडपंप से पानी भरना खतरे से खाली नहीं है. हैंडपंप के ठीक साथ 2 फीट की दूरी पर मारकंडा नदी की गहरी खाई है. खाई में डंगा न लगने से यहां पहले भी कई हादसे हो चुके हैं.

दरअसल, विक्रमबाग गांव में मुख्य सड़क किनारे हैंडपंप लगा है, जिससे ग्रामीण पानी भरते हैं. यही नहीं मुख्य सड़क पर होने के कारण यहां से गुजरने वाले राहगीर भी अपनी प्यास बुझाते हैं. पानी की वजह से हैंडपंप के पास घास में यहां फिसलन बनी रहती है. ग्रामीणों का कहना है कि वे काफी अरसे से यहां डंगा लगाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन अब तक कुछ नहीं बना.

खाई के साथ लगा हैंडपंप

ये भी पढे़ं-बाता नदी में डूबे युवक का शव बरमाद, भाटावाली का रहने वाला था ऋतिक

गौरतलब है कि यहां से कुछ समय पहले गिरकर एक व्यक्ति की मौत भी हो चुकी है. इतना ही नहीं प्यास बुझाने आई 2 भैंसें भी खाई में गिर गई थी. इस क्षेत्र में गर्मी भी बहुत ज्यादा होती है. लिहाजा, छोटे-छोटे बच्चे भी हैंडपंप पर नहाते हैं. ऐसे में अक्सर यहां हादसों का डर बना रहता है.

ईटीवी से अपनी समस्या को सांझा करते हुए ग्रामीणों ने जल्द यहां डंगा लगवाने की मांग की है. ग्रामीणों का कहना है कि डंगा लगवाने के लिए विधानसभा अध्यक्ष से मामला उठाया गया था. उन्होंने समस्या गंभीर होने के कारण तुरंत प्रभाव से संबंधित विभाग को इस दिशा में कार्य करने के निर्देश जारी किए थे. बजट का प्रावधान करके डंगे को लगाने के लिए अधिकारियों से कहा गया था.

जानकारी देते स्थानीय

ग्रामीणों का आरोप है कि पंचायत ने राशि स्वीकृत होने के बाद भी यहां डंगा नहीं लगवाया. जबकि यहां कई हादसे हो चुके हैं. उनकी मांग है कि जल्द से जल्द यहां डंगा लगवाया जाए.

वहीं, स्थानीय महिलाओं का भी कहना है कि यहां डंगा न होने के कारण कई हादसे हो चुके हैं. हैंडपंप के पास बच्चे भी खेलते हैं. उन्होंने जल्द से जल्द समस्या का समाधान करने की मांग की है.

ये भी पढे़ं-अचानक ब्रेक फेल होने से बढ़ गई ट्रक की स्पीड, फिर हुआ 'भयानक' एक्सीडेंट

Last Updated : Jun 27, 2019, 3:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details