हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jun 10, 2020, 10:55 AM IST

ETV Bharat / state

अब नाहन में भी होंगे कोरोना के टेस्ट, प्रदेश की छठवीं कोविड लैब बनकर तैयार

नाहन में प्रदेश की छठवीं कोरोना टेस्टिंग लैब बनकर तैयार हो गई है. दो-तीन दिनों में यहां पर सैंपलिंग लेकर टैस्ट किए जाएंगे. इससे पहले जिला के सैंपल टेस्ट शिमला या कसौली भेजे जाते थे.

State's sixth Kovid-19 lab is ready in Nahan
अब नाहन में भी होंगे कोरोना के टेस्ट

नाहन: जिला मुख्यालय नाहन के मेडिकल कॉलेज के साथ आयुर्वेदिक अस्पताल की बिल्डिंग में कोविड-19 की लैब बनकर तैयार हो गई है. आने वाले दो-तीन दिनों में इसकी शुरुआत कर दी जाएगी, जिसके बाद अब नाहन में भी कोरोना की सैंपलिंग के साथ-साथ टेस्ट की जांच भी की जा सकेगी.

यह हिमाचल प्रदेश की कोविड-19 के तहत छठी लैब होगी. अब तक जिला सिरमौर से सभी कोरोना से संबंधित सैंपल कसौली या शिमला भेजे जा रहे थे, लेकिन अब जिला में ही टेस्टिंग की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी.

वीडियो.

डीसी सिरमौर डॉ आरके परुथी ने बताया कि कोविड-19 की लैब के बनने से अब जिला के सैंपल की जांच यही हो सकेगी. जिला के मिनरल फंड से लैब के निर्माण के लिए 1 करोड रुपए से ज्यादा की राशि स्वास्थ्य विभाग को दी गई थी.

साथ ही आयुर्वेदिक अस्पताल की बिल्डिंग भी इसके लिए स्थानांतरित की गई है, ताकि लैब का यही निर्माण किया जा सके. लिहाजा अब टेस्ट के परिणामों को लेकर इंतजार नहीं करना पड़ेगा. हो सकता है कि शुरुआती दौर में थोड़े समय तक टेस्टिंग की रफ्तार धीमी रहे, लेकिन जल्द ही यहां बड़ी संख्या में कोरोना के टेस्ट को सकेंगे.

उल्लेखनीय है कि इस कोविड-19 की लैब के शुरू होने से बड़ी संख्या में किए जा रहे टेस्ट की रिपोर्ट शीघ्र प्राप्त हो सकेगी और संक्रमित व्यक्ति की पहचान करने में भी आसानी होगी, जिससे इस संक्रमण को फैलने से रोकने में काफी हद तक कामयाबी मिल सकेगी.

ये भी पढ़ें:सिरमौर में कोरोना के 2 नए मामले, जिला में संक्रमितों का कुल आंकड़ा हुआ 22

ABOUT THE AUTHOR

...view details