हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

नाहनः मतदाता सूचियों से नाम गायब, ग्रामीणों ने उठाए सवाल

By

Published : Jan 4, 2021, 5:40 PM IST

शिलाई विकास खंड की ग्राम पंचायत द्राबिल से भी मतदाता सूचियों में से एक दर्जन से अधिक ग्रामीणों के नाम गायब होने का मामला सामने आया है. इस मामले में द्राबिल पंचायत के लोग जिला मुख्यालय नाहन में पहुंचे और मतदाता सूची से नाम गायब होने की शिकायत जिला पंचायत अधिकारी को सौंपी. जिला पंचायत अधिकारी अंचित डोगरा ने बताया कि निर्वाचन आयोग और पंचायती राज विभाग की पूरी कोशिश रहती कि किसी व्यक्ति का नाम मतदाता सूची से न छूटे.

शिलाई विकास खंड
फोटो

नाहनः सिरमौर जिला में बड़ी संख्या में मतदाता सूचियों से लोगों के नाम गायब होने की खबरें आ रही है. इसी कड़ी में शिलाई विकास खंड की ग्राम पंचायत द्राबिल से भी मतदाता सूचियों में से एक दर्जन से अधिक ग्रामीणों के नाम गायब होने का मामला सामने आया है. इस मामले में द्राबिल पंचायत के लोग जिला मुख्यालय नाहन में पहुंचे और मतदाता सूची से नाम गायब होने की शिकायत जिला पंचायत अधिकारी को सौंपी. ग्रामीणों ने पंचायतीराज विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए समस्या के समाधान की मांग की है.

1 दर्जन से अधिक लोगों के नाम मतदाता सूची से गायब
नाहन में मीडिया से बातचीत में द्राबिल पंचायत के लोगों सुमन, फकीर चंद, राकेश, कमलेश इत्यादि का कहना था कि करीब 1 दर्जन से अधिक लोगों के नाम मतदाता सूची से गायब है. बीते चुनाव में भी उन्होंने अपनी पंचायत में वोट दिए थे. ऐसे में उनके नाम मतदाता सूची में होने चाहिए थे. लोगों का यह भी कहना है कि उनके नाम मतदाता सूची से हटाए गए, तो उन्हें इस बारे में सूचना दी जानी चाहिए थी। ऐसे में लोगों ने यहां पंचायतीराज विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए है.

वीडियो

लोगों को बार-बार किया जा रहा था जागरूक
जिला पंचायत अधिकारी अंचित डोगरा ने बताया कि निर्वाचन आयोग और पंचायती राज विभाग की पूरी कोशिश रहती कि किसी व्यक्ति का नाम मतदाता सूची से न छूटे. उन्होंने कहा कि इस बारे में लोगों को बार-बार जागरूक भी किया गया था. साथ ही मीडिया के माध्यम से भी जानकारी लोगों तक पहुंचाई गई थी. उन्होंने कहा कि दिसंबर माह के अंत तक लोगों के नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाए जा रहे थे और लोगों ने बड़ी संख्या में अपने नाम भी दर्ज करवाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details