हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोरोना काल में सराहनीय पहल, 'प्राइमरी नाहन' नाम से बना प्रदेश का पहला यूट्यूब चैनल

By

Published : Jun 3, 2021, 5:22 PM IST

शिक्षा खंड नाहन ने प्रदेश का पहला शिक्षण यू ट्यूब चैनल तैयार किया है. इस चैनल की डाइट हॉल नाहन से हाल ही में लॉन्चिंग की गई. इस चैनल में सप्ताह में एक बार अंग्रेजी, विज्ञान और गणित आदि विषयों वीडियो अपलोड की जाती है. अलग-अलग विषयों के विशेषज्ञों ने सरल भाषा एवं वीडियो के माध्यम से कंटेंट को दर्शाया है, जिसे बच्चे घर बैठे आसानी से समझ सकते हैं.

प्राइमरी नाहन
फोटो.

नाहन: कोरोना काल में बच्चों का शिक्षा के प्रति निरंतर रुझान बनाए रखने के मकसद से शिक्षा खंड नाहन ने प्रदेश का पहला शिक्षण यू ट्यूब चैनल तैयार किया है. इस यू ट्यूब चैनल के माध्यम से बच्चे घर बैठे अलग-अलग विषयों को आसान भाषा एवं वीडियो के माध्यम से समझ सकते हैं.

जिला मुख्यालय नाहन में हाल ही में इस यूट्यूब चैनल की लॉन्चिंग की गई है. इस संबंध में प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक सिरमौर दयाराम ने बताया कि कोरोना काल के दौरान बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में कोई क्षति न हो और बच्चे अपनी पढ़ाई जारी रख सकें, इसे देखते हुए शिक्षा खंड नाहन के अध्यापकों ने मिलकर प्राइमरी नाहन नाम से एक शिक्षण यूट्यूब चैनल तैयार किया है.

वीडियो.

सरल भाषा में तैयार किया कंटेंट

यूट्यूब चैनल को बनाने का मकसद बच्चों में शिक्षा के प्रति निरंतर रुझान बनाए रखना है. उन्होंने बताया कि इस चैनल के माध्यम से अलग-अलग विषयों के विशेषज्ञों ने सरल भाषा एवं वीडियो के माध्यम से कंटेंट को दर्शाया है, जिसे बच्चे घर बैठे आसानी से समझ सकते हैं. उन्होंने बताया कि प्रदेश के पहले शिक्षण यूट्यूब चैनल को बनाने में शिक्षा खंड नाहन के 11 अध्यापकों का विशेष योगदान रहा है. इन अध्यापकों ने लॉकडाउन के दौरान कड़ी मेहनत कर इस चैनल को तैयार किया.

विभिन्न विषयों की वीडियो होती हैं अपलोड

इस चैनल की डाइट हॉल नाहन से हाल ही में लॉन्चिंग की गई. इस चैनल में सप्ताह में एक बार अंग्रेजी, विज्ञान और गणित आदि विषयों वीडियो अपलोड की जाती है. प्रदेश के पहले इस यूट्यूब चैनल से अन्य जिलों को प्रेरणा लेनी चाहिए. कुल मिलाकर कोरोना काल में शिक्षा खंड नाहन के अध्यापकों द्वारा की गई यह पहल सराहनीय है, जिससे सभी बच्चों को वीडियो के माध्यम से शिक्षा ग्रहण करने में बेहद आसानी होगी.

हिमाचल में 12वीं की परीक्षाएं रद्द होना तय, 4 जून को रिपोर्ट सौंप सकते हैं अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details