हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jun 10, 2020, 8:16 PM IST

ETV Bharat / state

मानसून में आपदा से निपटने के लिए तैयारियां शुरू, डीसी ने की बैठक

आपदा से बचाव को लेकर साथ ही मानसून की तैयारियों का जायजा लेने के लिए उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में बैठक आयोजित की गई. बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीसी ने निर्देश दिए कि शहरों और सड़क किनारे सभी नालियों की सफाई सही तरीके से होनी चाहिए.

sirmour administration started preparation to deal with disaster
उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में बैठक

नाहन: कोरोना के साथ-साथ अब प्रशासन को मानसून का डर भी सताने लगा है. मानसून की आपदा से निपटने को लेकर जिला प्रशासन प्लान तैयार करने में लग गया है. डीसी सिरमौर डॉ. आरके परूथी ने आगामी मानसून को देखते हुए विभिन्न विभागों को पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं, ताकि किसी भी प्रकार के जान और माल के नुकसान से बचा जा सके.

मानसून की आपदा से बचाव को लेकर साथ ही मानसून की तैयारियों का जायजा लेने के लिए उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में बैठक आयोजित की गई. बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीसी ने निर्देश दिए कि शहरों और सड़क किनारे सभी नालियों की सफाई सही तरीके से होनी चाहिए. बाढ़ संभावित इलाकों में किसी भी प्रकार का अतिक्रमण न हो.

डीसी ने दूरगामी क्षेत्रों में जून माह के अंत तक अगले दो महीने का राशन और गैस सिलिंडर उपलब्ध करवाने की संभावना को तलाशने व आवश्यक वस्तुओं के भंडारण के लिए स्थान चिन्हित करने के भी निर्देश दिए, ताकि बरसात के मौसम में खाद्यानों की कमी न हो.

इसके साथ ही डीसी ने कहा कि नदी किनारे रह रहे लोगों को बरसात के मौसम से पहले ही दूसरे स्थान पर जाने के लिए प्रेरित किया जाए. डीसी ने लोक निर्माण विभाग को सड़कों के ऐसे स्थानों की पहचान करने को कहा जिनकी बरसात के दौरान बंद होने की संभावना है और भूस्खलन संभावित क्षेत्रों की पहचान करने व जेसीबी चालकों की मोबाइल नंबर सहित सूची तैयार करने के निर्देश दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details