हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पांवटा साहिब: अस्पताल में न विशेषज्ञ, न रेडियोलॉजिस्ट, निजी अस्पतालों में करवाना पड़ रहा इलाज

By

Published : Feb 27, 2021, 10:56 AM IST

पांवटा साहिब अस्पताल में सुविधाओं का अभाव है जिसके चलते मरीजों को भारी परेशानी हो रही है. अस्पताल में कई सालों से कोई विशेषज्ञ डॉक्टर नहीं है और न ही कोई रेडियोलॉजिस्ट है.

Photo
फोटो

पांवटा साहिब:सिविल अस्पताल में लंबे समय से कोई विशेषज्ञ डॉक्टर नहीं है. अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट का पद भी कई सालों से खाली पड़ा. सुविधा के अभाव में मरीज निजी अस्पतालों में जाने को मजबूर हो गए हैं.

4 विधानसभा क्षेत्रों के लोग हो रहे प्रभावित

अस्पताल में असुविधा की वजह से 4 विधानसभा क्षेत्रों के लोग प्रभावित हो रहे हैं. लोगों को इलाज के लिए ज्यादा पैसे खर्च कर दूसरे राज्यों में भटकना पड़ रहा है. आधुनिक सुविधा से लैस इस अस्पताल में अल्ट्रासाउंड मशीन तो है लेकिन रेडियोलॉजिस्ट नहीं है. ऑपरेशन थिएटर भी है लेकिन सर्जन उपलब्ध नहीं है. 150 बिस्तरों वाले अस्पताल में एमडी भी नहीं है. इसके अलावा स्त्री रोग विशेषज्ञ भी लंबे समय से अस्पताल में नहीं है. हालांकि सामान्य बीमारियों के लिए इस अस्पताल में 15 डॉक्टर मौजूद हैं.

वीडियो.

न कोई विशेषज्ञ डॉक्टर, न रेडियोलॉजिस्ट

अस्पताल में सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड और डिजिटल एक्स-रे की तमाम आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं लेकिन रेडियोलॉजिस्ट ना होने के कारण अल्ट्रासाउंड मशीन पिछले कई सालों से इस्तेमाल नहीं की जा रही है. विपक्षी दल कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि सुविधाओं के सृजन में कोताही स्थानीय नेताओं की कार्यप्रणाली को दर्शाता है. विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ साथ रेडियोलॉजिस्ट और एनेस्थेटिक की मांग पिछले लंबे समय से हो रही है. बावजूद इसके अस्पताल सुविधाओं के अभाव से जूझ रहा है.

ये भी पढ़ें:एक बार फिर खुला गेयटी थियेटर, एक साल बाद फिर से कलाकारों को मिलेगा मंच

ABOUT THE AUTHOR

...view details