हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

International Yoga Day: नाहन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम, आयुष मंत्री हर्षवर्धन ने किया योगाभ्यास

By

Published : Jun 21, 2023, 9:46 AM IST

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस सिरमौर जिला मुख्यालय नाहन में कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम का शुभारंभ आयुष मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने किया. इस मौके पर मंत्री हर्षवर्धन चौहान सहित सैंकड़ों लोगों ने योगाभ्यास किया.

Etv Bharat
आयुष मंत्री हर्षवर्धन ने किया योगाभ्यास

नाहन: जिला मुख्यालय नाहन के ऐतिहासिक चौगान मैदान में 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में संसदीय कार्य मंत्री हर्षवर्धन चौहान बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. वहीं, नाहन विधायक अजय सोलंकी ने भी कार्यक्रम में शिरकत की. राज्य स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ हर्षवर्धन चौहान ने की. इस दौरान हर्षवर्धन चौहान सहित सैकड़ों लोगों ने योगाभ्यास किया.

योग दिवस कार्यक्रम में शहर के विभिन्न स्कूलों, आर्ट ऑफ लिविंग, सत्य सांई समिति, पतजंलि, आयुष विभाग, नेहरू युवा केन्द्र सहित विभिन्न संस्थाओं के करीब 1200 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया. इस दौरान आयुष मंत्री के साथ अन्य नेताओं व अधिकारियों ने भी योग क्रियाएं की. यह आयोजन आयुष विभाग द्वारा किया गया.

इस मौके पर आयुष मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने प्रदेश के लोगों विशेषकर सिरमौर जनपद को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी. उन्होंने कहा यह गौरव की बात है कि इस बार सिरमौर जिला को राज्य स्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह की मेजबानी मिली. योग भारतीय परंपरा की बहुत ही प्राचीन विधा है और योग की उत्पत्ति भारतवर्ष से हुई मानी जाती है.

उन्होंने कहा योग से व्यक्ति का मानसिक, शारीरिक, बौद्धिक व अध्यात्मिक विकास होता है. योग शरीर, मन और आत्मा को नियंत्रित करने में मदद करता है. व्यक्ति को तनाव और चिंता का प्रबंधन करने में भी सहायक है. उन्होंने सभी आयुवर्ग के लोगों को नित्य प्रति योग करने की सलाह दी. उन्होंने कहा योग व्यक्ति को अनेक विकारों से मुक्त करता है और विशेषकर युवाओं को बुरी संगति व नशे जैसी प्रवृतियों से भी दूर रखने में मदद करता है.

इस दौरान चौगान मैदान में विभिन्न विभागों की प्रदर्शनियों के अलावा एक आयुर्वेद पद्धति पर आधारित बहुउद्देशीय चिकित्सा शिविर का आयोजन भी किया गया, जिसमें लोगों के स्वास्थ्य की निशुल्क जांच की गई और दवाइयां भी मुफ्त उपलब्ध करवाई गई.
ये भी पढ़ें:International Yoga Day: हमीरपुर में अनुराग ठाकुर ने किया योग, मनाली-कीरतपुर फोरलेन के शुभारंभ पर दिया बड़ा बयान

ABOUT THE AUTHOR

...view details