हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

गिरी नदी को छलनी कर रही बेलगाम खनन माफिया, मूकदर्शक बना विभाग

सिरमौर के ट्रांस्पिरेशन क्षेत्र के गिरी नदी में इन दिनों खनन माफिया बेलगाम हो चुकी है. सतौन चांदनी मानल रेणुका क्षेत्र के पास ट्रैक्टर से रेत का खनन धड़ल्ले से किया जा रहा है. अवैध रेत कारोबारियों की मनर्मजी स्थानीय लोगों को मंहगी पड़ रही है.

By

Published : Sep 8, 2019, 12:07 PM IST

गिरी नदी में किया जा रहा अवैध खनन.

नाहन: जिला सिरमौर का ट्रांस्पिरेशन क्षेत्र के गिरी नदी में इन दिनों खनन माफिया के हौसले बुलंद हो गए हैं. बेलगाम खनन माफिया द्वारा गिरी नदी को छलनी करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है. सतौन चांदनी मानल रेणुका क्षेत्र के पास ट्रैक्टर से रेत का खनन धड़ल्ले से किया जा रहा है.

वीडियो.

अवैध रेत कारोबारियों की मनर्मजी स्थानीय लोगों को मंहगी पड़ रही है. रेत माफियाओं ने अपनी जड़ें इतनी मजबूत कर ली हैं कि कोई भी व्यक्ति मकान के लिए अगर गिरी नदी से रेत ले जाना चाहे, तो इसके लिए रेत माफियाओं से ही रेत खरीदना पड़ता है.

खनन माफिया द्वारा प्रकृति के दोहन के लिए विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. रेत के अवैध कारोबारियों पर विभाग के अधिकारी को कार्रवाई नहीं कर रहे हैं. स्थानीय लोगों की मांग है कि रेत के अवैध कारोबारियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए. विभाग द्वारा गरीब आदमी का चालान किया जा रहा है और टैक्स अदा न करने वालों पर नकेल नहीं कसी जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details