हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

गेहूं की फसल पर खतरे के बादल, बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता

By

Published : Apr 26, 2020, 12:22 PM IST

जिला सिरमौर में रविवार सुबह आठ बजे से जोरदार बारिश का दौर जारी है. प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बार-बार हो रही इस बारिश ने किसानों और बागवानों की चिंता बढ़ा दी है. खेतों में गेहुं की फसल तैयार है और ऐसे में बारिश होने से किसानों को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है

heavy rainfall in sirmaur
सिरमौर में भारी बारिश का दौर जारी.

नाहन: आसमान में बादलों की जबरदस्त गड़गड़ाहट के साथ जिला सिरमौर में सुबह आठ बजे जोरदार बारिश शुरू हो गई. झमाझम बारिश से जहां जिला के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, कोरोना की मार झेल रहे किसानों की चिंता और ज्यादा बढ़ गई है.

प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में हो रही बारिश से किसानों और बागवानों को भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है. खेतों में गेहूं की फसल तैयार है और ऐसे में बारिश होने से खेतों में तैयार गेहूं की फसल की बर्बादी निश्चित है. कोरोना के चलते किसानों को पहले ही सब्जियां और अन्य फसलें मंडियों और मार्केट तक पहुंचाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और ऐसे में मौसम की मार ने किसानों पर दोहरा वार कर दिया है.

वीडियो.

मौसम विभाग द्वारा सिरमौर सहित प्रदेश के 10 जिलों में 27 अप्रैल तक भारी बारिश व ओलावृष्टि का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. ऐसे में किसानों के साथ-साथ बागवानों की चिंता भी बढ़ गई है. प्रदेश के कई मध्यवर्ती इलाकों में सेब के बागानों में अभी फ्लॉवरिंग की प्रक्रिया जारी है और ऐसे में भारी बारिश होने से आगामी सेब की फसल पर बुरा असर पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें:कोरोना वॉरियर्स: बिगड़ ना जाए आपके शहर की सेहत, इसलिए सड़कों पर घूमते हैं जांबाज सफाई'जादे'

ABOUT THE AUTHOR

...view details