हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पांवटा साहिब में GST चोरी से 8 करोड़ के कारोबार का खुलासा, 2 डीलरों से 68 लाख की रिकवरी

By

Published : Feb 18, 2021, 10:55 AM IST

राज्य कर एवं आबकारी विभाग सिरमौर ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. विभाग ने संबंधित कारोबारियों पर 1 करोड़ 73 लाख रुपए का जुर्माना लगाया था जिसमें से 68 लाख की रिकवरी हो चुकी है. कर एवं आबकारी विभाग ने जीएसटी एक्ट के तहत बीते साल दिसंबर महीने में छापामारी की थी, जिसके बाद पंजाब के 2 डीलरों से 68 लाख की रिकवरी की गई है. दोनों की डीलर पांवटा साहिब में बिना जीएसटी नंबर के लोहा, ईंटें, सरिया व मशीनरी बेचने का काम कर रहे थे.

GST Bhawan in Nahan
पांवटा साहिब में GST चोरी

नाहन: गुरु की नगरी पांवटा साहिब में जीएसटी चोरी से 8 करोड़ रूपए के कारोबार का खुलासा हुआ है. राज्य के कर एवं आबकारी विभाग सिरमौर ने इस बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. जीएसटी चोरी कर 8 करोड़ के कारोबार के इस मामले में अब संबंधित विभाग 2 डीलरों से 68 लाख की रिकवरी की गई है.

विभाग ने दिसंबर में की थी छापेमारी

दरअसल कर एवं आबकारी विभाग ने जीएसटी एक्ट के तहत बीते साल दिसंबर महीने में छापामारी की थी, जिसके बाद पंजाब के 2 डीलरों से 68 लाख की रिकवरी की गई है. दोनों की डीलर पांवटा साहिब में बिना जीएसटी नंबर के लोहा, ईंटें, सरिया व मशीनरी बेचने का काम कर रहे थे. लिहाजा राज्य कर एवं आबकारी विभाग की टीम ने दिसंबर माह में दोनों डीलरों पर भारी भरकम का जुर्माना लगाया था. इसके बाद टीम ने कार्रवाई करते हुए सारा सामान सील कर दिया.

बिना पंजीकरण के 8 करोड़ का कारोबार

आबकारी विभाग के मुताबिक दोनों व्यापारी हिमाचल में बिना पंजीकरण के यहां व्यापार कर रहे थे. बीते साल जनवरी से दिसंबर माह तक व्यापारियों ने 8 करोड़ का कारोबार किया. दोनों व्यापारियों ने 400 ट्रकों में लोहा, ईंटें सरिया व बिजली का सामान यहां से पंजाब, हरियाणा व दिल्ली भेजा. इसके बाद विभाग ने 2 दिसंबर को छापामारी को अंजाम दिया. विभाग ने दोनों कारोबारियों पर 1.73 करोड़ का जुर्माना लगाया था, जिसमें से 68 लाख रुपये सरकारी खजाने में जमा किए जा चुके हैं.

कारोबारियों से 68 लाख रुपये की रिकवरी

दूसरी तरफ पूछे जाने पर राज्य कर एवं आबकारी विभाग के सहायक आयुक्त प्रीतपाल सिंह ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि अब तक व्यापारियों से 68 लाख रुपए की रिकवरी की जा चुकी है. उन्होंने बताया कि शेष रिकवरी की प्रक्रिया जारी है. उन्होंने बताया कि विभाग की टीम आगामी कार्रवाई में जुटी है.

ये भी पढ़ें:पुलिस टीम ने कैप्सूल के साथ दबोचा एक बाइक चालक, डीएसपी ने मामले की पुष्टि

ABOUT THE AUTHOR

...view details