हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Nov 28, 2022, 4:26 PM IST

ETV Bharat / state

सिरमौर में रिटायर्ड फौजी से 14 लाख रुपए की ठगी, धोखाधड़ी का मामला दर्ज

पुरुवाला थाना के अंतर्गत एक रिटायर्ड फौजी से करीब 14 लाख रुपए की ठगी का मामला सामने आया है. पुलिस ने शिकायत के आधार पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी है. क्या है पूरा मामला जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर...(Fraud with retired army man in Sirmaur)

रिटायर्ड फौजी से 14 लाख रुपए की ठगी
रिटायर्ड फौजी से 14 लाख रुपए की ठगी

नाहन:सिरमौर जिले के पुरुवाला थाना के अंतर्गत एक सेवानिवृत्त फौजी से करीब 14 लाख रुपए की ठगी का मामला सामने आया है. पुलिस ने शिकायत के आधार पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी है. जानकारी के अनुसार 45 वर्षीय नरेश कुमार, पुत्र बनवारी लाल, निवासी- गांव किशन कोट, तहसील पांवटा साहिब, ने पुरुवाला थाना में शिकायत दर्ज करवाते हुए बताया कि वह 2020 में सेना से रिटायर्ड है. (Fraud with retired army man in Sirmaur)

सितंबर 2021 को उनके पास 78883-13571 से फोन आया कि आईसीआईसीआई कॉर्पोरेट ऑफिस के एचआर डिपार्टमेंट से बोल रहे हैं. फोन करने वाले व्यक्ति ने उन्हें कहा कि आप सेना से रिटायर्ड हैं. लिहाजा आईसीआईसीआई बैंक सीएचआर डिमार्टमेंट सेवा के लिए कुछ नौकरियां रखता है. इस समय बैंक की नाहन शाखा में सुपरवाइजर का पद खाली है. इसी के लिए उन्हें फोन किया गया है. शिकायतकर्ता नरेश कुमार ने पुलिस को बताया कि कॉलर ने इस दौरान अपने ऑफिस का पता कार्पोरेट ऑफिस आईसीआईसीआई बैंक लक्ष्मी टॉवर बांड्रा मुंबई बताया. साथ ही कॉलर ने उनसे पेन कार्ड, आधार कार्ड सहित अन्य दास्तावेज भी मांगे, तो उन्होंने भेज दिए. (Police Station Puruwala)

कॉलर ने शिकायकर्ता को कहा कि इस संबंध में फाइल बनाने के लिए 4000 रुपये लगेंगे, जिस पर उक्त राशि उन्होंने 8077933617 नंबर पर गूगल पे कर दी. इसके बाद उन्हें एक लैटर भेजा, जिसमें 4000 सिक्योरिटी रकम लिखी थी. इसके बाद फाइनल अप्रुवल सहित अन्य औपचारिकताएं पूरी करने के लिए 12500 रुपये मांगे गए और कहा कि यह पहले वेतन के साथ वापिस हो जाएंगे. इस पर भी उन्होंने दो अलग-अलग नंबरों पर क्रमश: 6500 व 6000 रुपये की राशि गूगल पे के माध्यम से भेज दी.

शिकायतकर्ता ने बताया कि इसके बाद उनकी बात एक अन्य नंबर पर करवाई गई, जिसने अपना नाम स्नेहा बताते हुए खुद को एचआर मैनेजर बताया. इसके बाद दूसरे दिन फिर उसी नंबर से फोन आया और कॉलर ने अपना नाम दीक्षा मतदान बताया. साथ ही बताया कि वह शिमला के संजौली की रहने वाली है और मुंबई पर एचआर डिमार्टमेंट में नौकरी करती है. शिकायतकर्ता नरेश ने बताया कि इस कॉलर ने भी फाइल का रिओपन करने के लिए 2200 रुपये मांगे. इस राशि को भी उन्होंने गूगल पे कर दिया. इसके बाद मांगने पर 10,700 रुपये की राशि भी उन्होंने भेज दी.

इसके बाद एसआईजी करके पीपीएफ फाइल में अपॉइंटमेंट लेटर भेज दिया. फिर इसके बाद एसआईजी के नाम पर पैसे लेने शुरू कर दिए. शिकायतकर्ता ने बताया कि इस तरह से धीरे-धीरे करके उनसे 13 से 14 लाख रुपये की राशि ले ली गई. उधर पांवटा साहिब के डीएसपी रमाकांत ठाकुर ने मामले की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि शिकायत के आधार पर पुरुवाला पुलिस थाना में आईपीसी की धारा 420 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है. मामले में पुलिस जांच कर रही है.

ये भी पढ़ें:मंडी में 12.43 ग्राम चिट्टे के साथ दो युवक गिरफ्तार, जांच में जुटी पुलिस

ABOUT THE AUTHOR

...view details