हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

नाहन शहर में फैले कोरोना के पंजाब कनेक्शन की आशंका, शुरुआती जांच में खुलासा

By

Published : Jul 18, 2020, 4:21 PM IST

नाहन के गोबिंदगढ़ मोहल्ला से अब तक 11 कोरोना पाॅजिटिव केस सामने आ चुके हैं. शुरुआती जांच के बाद जिला सिरमौर प्रशासन ने यह खुलासा किया है कि पांच जुलाई को शहर के गोबिंदगढ़ मोहल्ला में एक शादी समारोह हुआ था, जिसमें यहां से पाॅजीटिव पाई गई गर्भवती महिला के रिश्तेदार पंजाब से नाहन आए थे. जिसके बाद क्षेत्र में कोरोना संक्रमण बढ़ा है.

himachal police
himachal police

नाहन: जिला मुख्यालय नाहन के गोबिंदगढ़ मोहल्ला से अब तक 11 कोरोना पाॅजिटिव केस सामने आ चुके हैं. शुरूआती जांच के बाद जिला सिरमौर प्रशासन ने यह खुलासा किया है कि पांच जुलाई को शहर के गोबिंदगढ़ मोहल्ला में एक शादी समारोह हुआ था, जिसमें यहां से पाॅजीटिव पाई गई गर्भवती महिला के रिश्तेदार पंजाब से नाहन आए थे.

इसके बाद करीब 13 दिनों में ही गोबिंदगढ़ मोहल्ला से गर्भवती महिला सहित 11 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि शादी समारोह के बाद से ही यहां कोरोना संक्रमण बढ़ा है. ये सभी 11 मामले एक ही मोहल्ले व एक ही समुदाय से जुड़े हुए हैं और यहां लोग घनी आबादी में रहते हैं. यही वजह माना जा रही है कि इस क्षेत्र में संक्रमण फैल चुका है.

वीडियो.

डीसी सिरमौर डॉ. आरके परूथी ने बताया कि नाहन के गोबिंदगढ़ मोहल्ला से बीते रोज 10 सैंपल पाॅजीटिव पाए गए थे, जिसके तुरंत बाद सभी को त्रिलोकुपर कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट कर दिया गया है. यह 10 केस जो पाॅजीटिव पाए गए हैं, यह 15 जुलाई को इसी क्षेत्र से पाॅजीटिव पाई गई अस्पताल में दाखिल गर्भवती महिला के संपर्क में थे.

जब इस पूरे मामले की जांच की गई तो पता चला कि पांच जुलाई को गोबिंदगढ़ मोहल्ला में एक शादी समारोह में कुछ लोग पंजाब से आए थे. शुरूआती जांच में यही वजह मानी जा रही है कि यहां संक्रमण फैला है. इसके बचाव को लेकर उचित कदम उठाए जा रहे हैं.

वहीं, जिला प्रशासन ने जहां इस दिशा में सख्त कदम उठाए हैं. सैंपलिंग के लिए चार मेडिकल टीमें भी तैनात कर दी हैं. डीसी सिरमौर डॉ. आरके परूथी ने बताया कि सैंपलिंग के लिए चार मेडिकल टीमें तैनात कर दी गई हैं, ताकि सामुदायिक संक्रमण की यदि कोई आशंका है, तो उसे रोका जा सके.

डीसी ने शहरवासियों से अपील करते हुए कहा कि जो भी व्यक्ति पाॅजीटिव पाए गए व्यक्तियों के संपर्क में आए हैं. वह स्वेच्छा से आगे आएं और अपना टेस्ट करवाएं. यह आम बीमारी है और इसे आम बीमारी की तरह लें. इससे भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है.

बता दें कि एक साथ 10 पाॅजीटिव केस मिलने के बाद जहां पूरे गोबिंदगढ़ मोहल्ला को पूर्णतः सील रखा गया है, वहीं, शुक्रवार दोपहर से आगामी 21 जुलाई सुबह 7 बजे तक जिला प्रशासन ने नाहन शहर को भी पूरी तरह बंद रखने के आदेश जारी किए है और हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं कि संक्रमण से बचाव हो सके.

पढ़ें:कोरोना काल में बच्चों को घर पर रोकना हुआ मुश्किल, बाहर खेलने की जिद्द बनी परेशानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details