हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

बारिश से मुरझाए किसानों के चेहरे, फसलों को हुआ भारी नुकसान

रविवार किसानों की गेंहू, प्यास, टमाटर, लहसुन की फसलों को भारी नुकसान हुआ है. इससे किसानों के चेहरे मुरझा गए हैं. गांव के लोग सरकार से राहत पैकेज की मांग कर रहे हैं.

By

Published : May 4, 2020, 12:12 AM IST

Updated : May 4, 2020, 10:28 AM IST

rain in poanta sahib
बारिश से हुआ नुकसान

पावंटा साहिब :रविवार देर शाम हुई बारिश से किसानों व बागवानों को खासा नुकसान हुआ है. किसानों की गेंहू, प्यास, टमाटर, लहसुन की फसलों को भारी नुकसान हुआ है. इससे किसानों के चेहरो पर चिंता दिखाई दे रही है. सिरमौर जिले के गिरिपार क्षेत्र के पीपीली गांव में बारिश होने से खेतों में गेंहू की फसल खराब हो गई है.

लॉकडाउन के चलते किसानों के रोजगार का जरिया खत्म हो चुका है. फसल किसानों की आर्थिकी का एकमात्र सहारा है, लेकिन बारिश में गेहूं, टमाटर, लहसुन और प्याज की खेती बर्बाद हो रही है. किसानों ने सरकार से राहत दिलाने के लिए मुआवजे की मांग की है. वहीं, किसान संजय कुमार ने बताया कि सरकार ने किसानों के लिए बहुत सी योजनाएं देती हैं, लेकिन यह योजनाएं धरातल पर पहुंचते-पहुंचते अपना दम तोड़ देती है. सरकार की ओर से किसानों को राहत देने वाली योजनाएं आज तक गांव के लोगों को नहीं मिली हैं, लेकिन गांव के लोग फिर भी सरकार से राहत पैकेज की मांग कर रहे हैं.

किसानों ने कहा कि कोविड-19 का नुकसान दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. लॉकडाउन के चलते गरीबों की आर्थिकी का जरिया दिन-प्रतिदिन खत्म होता जा रहा है. बारिश के चलते किसानों की फसल बर्बाद हो चुकी है. किसानों ने सीएम जयराम ठाकुर से आग्रह किया है कि सरकार की ओर से किसानों को दी गई राहत योजना ग्रामीणों तक पहुंचे, जिससे किसानों को काम करने का थोड़ा हौसला मिल सके और दो वक्त की रोटी का गुजारा चल सके.

वीडियो
Last Updated : May 4, 2020, 10:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details