हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

घर के नाम पर सिर्फ एक टपरी, 2 वक्त की रोटी भी नहीं होती नसीब...फिर भी BPL में नहीं आता परिवार

पिछले 15 सालों से शिलाई के दुर्गम गांव कोटा-पाब में महिला टीवी के रोग से पीड़ित है. महिला को सरकार की किसी भी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है. महिला ने प्रशासन व सरकार से बीपीएल कार्ड और बिजली का कनेक्शन उपलब्ध करवाने की मांग की है.

By

Published : Mar 6, 2020, 12:53 PM IST

Negligence of administration
घर के नाम पर सिर्फ एक टपरी.

पांवटा साहिब:केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से लोगों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है, लेकिन प्रशासन की लापरवाही के चलते कई लोग इन योजनाओं से वंचित रह जाते है. ऐसा ही एक मामला जिला सिरमौर के शिलाई क्षेत्र से सामने आया है.

शिलाई के दुर्गम गांव कोटा-पाब में रहने वाले एक गरीब परिवार की महिला पिछले 15 सालों से टीवी के रोग से पीड़ित है. महिला को सरकार की किसी भी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है. महिला के परिवार में उनके पति, एक बेटा और बेटी है. महिला के पति का भी स्वास्थ्य ठीक न होने के चलते वह कोई काम नहीं करते हैं. रोजगार का कोई साधन न होने से परिवार को अपना गुजारा करना मुश्किल हो रहा हैं. परिवार को दो-वक्त की रोटी भी नसीब नहीं हो पाती है.

पीडित महिला ने बताया कि उन्हें 3 साल तक सरकार की ओर से मुफ्त में दवाइयां दी गई थी, लेकिन 2010 के बाद पीड़ित को सरकार की ओर से दवाईयां मिलनी बंद हो गई थी. इसके चलते अब महिला को बाजार से दवाईयां खरीदनी पड़ रही हैं.

वीडियो रिपोर्ट.

मूलभूत सुविधाओं से भी वंचित परिवार

वहीं, प्रशासन की लापरवाही के चलते परिवार के घर में बिजली का कनेक्शन भी नहीं है. बच्चे दीयों की रोशनी में पढ़ाई करते हैं. महिला को बीपीएल कार्ड तक नहीं दिया गया है. महिला ने प्रशासन व सरकार से बीपीएल कार्ड और बिजली का कनेक्शन उपलब्ध करवाने की मांग की है.

क्या कहते है खंड विकास अधिकारी

खंड विकास अधिकारी गौरव धीमान का कहना है कि मीडिया के माध्यम से गरीब महिला की परेशानी का मामला सामने आया है. वह इस बारे में प्रधान से बातचीत करेंगे और आने वाले नए बजट में महिला को मकान देने की कोशिश भी की जाएगी.

ये भी पढ़ें:आज तीसरा बजट पेश करेगी जयराम सरकार, 2019 में पेश किया था 44 हजार 387 करोड़ का बजट

ABOUT THE AUTHOR

...view details