हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

इटरनल विश्वविद्यालय बडू साहिब ने तैयार की कम लागत की सोलर ड्रायर तकनीक

By

Published : Oct 19, 2020, 3:48 PM IST

विश्वविद्यालय बडू साहिब के भौतिक विज्ञान विभाग ने घरेलू अनुप्रयोग के लिए कम लागत वाली सोलर ड्रायर प्रणाली विकसित की है. इस काम को भौतिक विज्ञान विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉक्टर पुनीत नेगी व उनकी टीम ने पूरा किया है.

Baru Sahib University
बडू साहिब यूनिवर्सिटी

राजगढ़: आधुनिक एवं आध्यात्मिक शिक्षा के केंद्र व उतर भारत के एक मात्र कन्या विश्वविद्यालय बडू साहिब के भौतिक विज्ञान विभाग ने घरेलू अनुप्रयोग के लिए कम लागत वाली सोलर ड्रायर प्रणाली विकसित की है. इस काम को भौतिक विज्ञान विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉक्टर पुनीत नेगी व उनकी टीम ने पूरा किया है. अब घरेलू अनुप्रयोगों के लिए कम लागत वाले सोलर ड्रायर प्रणाली पर एक पेटेंट दायर किया है.

आविष्कार कृषि और बागवानी उत्पादों के सुखाने जैसे विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए एक थर्मास्टाटिक मिश्रित सोलर ड्रायर का खुलासा करने वाले एक उपयोगिता मॉडल से संबंधित है. इसके अलावा वर्तमान आविष्कार में विभिन्न प्रक्रिया हीटिंग, स्पेस हीटिंग और कपड़े सुखाने सहित अन्य पर्याप्त अनुप्रयोग हैं. हिमाचल प्रदेश काउंसिल फॉर साइंस टेक्नोलॉजी एंड एनवायरनमेंट (HIMCOSTE), शिमला द्वारा वित्त पोषित एक अनुसंधान एवं विकास परियोजना के तहत शोध कार्य किया गया है और डॉ. नेगी इस परियोजना के मुख्य अन्वेषक हैं.

इसके अलावा उन्होंने बताया कि गांव के लोग आसानी से स्थानीय स्तर पर उपलब्ध सामग्रियों का उपयोग करके अपने स्वयं के सोलर ड्रायर का निर्माण कर सकते हैं, जिसका टमाटर, प्याज, गोभी, सेब, खुबानी इत्यादि सब्जियों एवं फलों को सुखाकर ऑफ सीजन में उपयोग कर सकते हैं. साथ ही सूखे उत्पादों को बेचकर किसान आमदनी भी कर सकते हैं. बिक्री के लिए ऑफ सीजन के दौरान यह बाजार की मांग भी है. उन्होंने यह भी बताया कि विभाग नैनोटेक्नोलॉजी और मटेरियल्स साइंस से संबंधित विभिन्न विषयों पर अनुसंधान और विकास में भी व्यापक रूप से काम कर रहा है.

ये भी पढ़ें:हमीरपुर के गौरव ने प्रदेश का बढ़ाया मान, न्यूजीलैंड में सांसद बनने पर गांव में जश्न का माहौल

ABOUT THE AUTHOR

...view details