हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

सिरमौर प्रशासन चलाएगा 'एक दिन पंचायत के नाम' अभियान, खास है मकसद

सिरमौर जिला को पॉलिथीन मुक्त बनाने के मकसद से हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं. 'एक दिन स्कूल के नाम' अभियान के बाद अब जिला प्रशासन 'एक दिन पंचायत के नाम' से अभियान चलाने जा रहा है.

By

Published : Dec 29, 2019, 11:12 AM IST

Ek din panchayat ke naam Campaign will start in Sirmour
Ek din panchayat ke naam Campaign will start in Sirmour

नाहन: सिरमौर जिला को पॉलिथीन मुक्त बनाने के मकसद से हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं. 'एक दिन स्कूल के नाम' अभियान के बाद अब जिला प्रशासन 'एक दिन पंचायत के नाम' से अभियान चलाने जा रहा है.

यह अभियान जनवरी माह के पहले सप्ताह से शुरू होगा जिसके तहत महीने के पहले रविवार को पॉलिथीन एकत्रित किया जाएगा. यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर आरके परुथी ने मीडिया से बातचीत करते हुए दी.

वीडियो रिपोर्ट.

उपायुक्त डॉ. आरके परुथी ने बताया कि महीने के पहले रविवार को एक दिन पंचायत के नाम अभियान की शुरुआत 5 जनवरी से की जाएगी, जिसके तहत पंचायतों में वार्ड स्तर पर पॉलिथीन इकट्ठा किया जाएगा, ताकि उसकी पॉली ब्रिक्स बनाई जा सके.

उन्होंने कहा कि इससे पहले शुरू किए गए एक दिन स्कूल के नाम अभियान के दो चरणों में भी बच्चों ने बेहतरीन कार्य किया है. उन्होंने बताया कि जिला के 6 विकास खंडों में से 5 विकास खंडों को 5 जून तक पॉलिथीन मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है.

प्रयास है कि 5 जून तक दाएं-बाएं बिखरे सारे पॉलिथीन को एकत्रित किया जाए, ताकि उनकी पॉलीब्रिक्स बनाई जा सके.

उल्लेखनीय है कि एक दिन स्कूल के नाम अभियान में हजारों बच्चों द्वारा दो चरणों में जिला भर से काफी मात्रा में पॉलिथीन इकट्ठा किया गया. इसी अभियान के बेहतर परिणाम मिलने के बाद प्रशासन ने पंचायतों में यह अभियान चलाने का निर्णय लिया है, ताकि जिला को पॉलिथीन मुक्त बनाया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details