हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना की वजह से नहीं लगेगा इस साल दशहरा मेला, रावण का पुतला होगा दहन

पांवटा साहिब में इस बार दशहरा मेला आयोजित नहीं किया जाएगा. कोरोना महामारी की वजह से यहां ये फैसला लिया गया है. इस वर्ष परंपरा को जारी रखने के लिए सिर्फ नाम के लिए 10 फुट के रावण के पुतले का दहन किया जाएगा.

By

Published : Oct 24, 2020, 11:15 AM IST

raavan
raavan

पांवटा साहिब: माजरा में दशहरे का मेला कई वर्षों से मनाया जा रहा था. लेकिन इस साल कोरोना महामारी के चलते आयोजन नहीं किया जा रहा है. इस वर्ष परंपरा को जारी रखने के लिए सिर्फ नाम के लिए 10 फुट के रावण के पुतले का दहन किया जाएगा.

माजरा कमेटी के अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल और चेयरमैन कुलदीप खंडूजा ने बताया कि इस वर्ष दशहरे मेले का आयोजन कोरोना महामारी के चलते नहीं किया जा रहा है. हर वर्ष यहां पर दशहरे का मेले का आयोजन बड़ी धूमधाम से किया जाता था. अगले दिन कुश्ती की प्रतियोगिता की जाती थी, लेकिन इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण दशहरे मेले का आयोजन नहीं किया जा रहा है.

इस साल रामलीला ना करते हुए रामायण का पाठ माजरा महिला मंडल की ओर से रामलीला स्टेज में किया जा रहा है और जिसका दशहरे वाले दिन शाम को 4 बजे समापन किया जाएगा. साथ ही शाम को 4 बजे रावण के पुतले का दहन किया जाएगा और इसके बाद प्रसाद का वितरण किया जाएगा.

पंडाल में रामायण पाठ करते करते हुए लोग.

नवमी के दिन रामायण पाठ में माता वैष्णो देवी और हनुमान जी की सुंदर झांकी भी निकाली जाएगी. रामलीला कमेटी ने माजरा वासियों से निवेदन किया है कि वह रामायण पाठ में जरूर आएं और भगवान राम का आशीर्वाद प्राप्त करें.

ये भी पढ़ें-सिरमौर में अब चलेगा पता, कोरोना के खिलाफ किसमें कितना है दम, शुरू हुई ये सुविधा

ABOUT THE AUTHOR

...view details