हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

डीसी सिरमौर ने किया सरकारी स्कूल का औचक निरीक्षण, प्रबंधन में मचा हड़कंप

डीसी ललित जैन ने अध्यापकों को निर्देश दिए कि बच्चों के सर्वांगीण विकास पर विशेष बल दिया जाए और बच्चों को किताबी ज्ञान तक सीमित न रखकर उन्हें व्यवहारिक ज्ञान भी दिया जाए.

By

Published : Jun 12, 2019, 8:12 PM IST

डीसी सिरमौर ने किया सरकारी स्कूल का औचक निरीक्षण

नाहन: बिना किसी सूचना के डीसी सिरमौर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल शिवपुर में पहुंच गए. डीसी को अचानक स्कूल में देख प्रबंधन में हड़कंप मच गया. दरअसल डीसी पांवटा साहिब के दौरे पर थे. इसी बीच वह अचानक शिवपुर के सरकारी स्कूल में पहुंच गए और स्कूल का जायजा लिया. इस दौरान डीसी ने स्कूल में मिड-डे-मील के तहत बच्चों को परोसे जा रहे भोजन की भी जांच की. साथ ही स्कूल में पेयजल इत्यादि व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया.

डीसी सिरमौर ने किया सरकारी स्कूल का औचक निरीक्षण
डीसी ललित जैन ने स्कूल के प्रधानाचार्य को निर्देश दिए कि स्कूल की पानी की टंकियों की सफाई और क्लोरिनेशन का कार्य समय-समय पर किया जाए, ताकि गर्मियों के मौसम में बच्चों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सके और जल जनित बीमारियों के फैलने की संभावना भी उत्पन्न न हो. साथ ही स्कूल प्रबंधन समिति को निर्देश दिए कि मिड-डे-मील के तहत भोजन शुद्ध पेयजल से तैयार किया जाए और बच्चों को ताजा खाना परोसा जाए. डीसी ने कहा कि रसोई में काफी देर तक तैयार किए भोजन को न रखा जाए, क्योंकि गर्मी के मौसम में भोजन खराब होने की संभावना हो जाती है, जिससे भोजन ग्रहण करने वाले व्यक्ति को फूड-प्वाइजनिंग होने का भय रहता है और इस बारे विशेष सावधानी बरती जाए.
डीसी सिरमौर ने किया सरकारी स्कूल का औचक निरीक्षण
डीसी ललित जैन ने अध्यापकों को निर्देश दिए कि बच्चों के सर्वांगीण विकास पर विशेष बल दिया जाए और बच्चों को किताबी ज्ञान तक सीमित न रखकर उन्हें व्यवहारिक ज्ञान भी दिया जाए. उन्होंने बताया कि उन्होंने स्कूल का दौरा किया और उचित दिशा निर्देश जारी किए हैं. अगर स्कूल की कुछ समस्याएं हैं तो उनका भी जल्द समाधान किया जाएगा.
डीसी सिरमौर ने किया सरकारी स्कूल का औचक निरीक्षण. (वीडियो)

ABOUT THE AUTHOR

...view details