हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

सिरमौर में अब तक 1 लाख से अधिक की हुई सैंपलिंग, जानिये वर्तमान में क्या है स्थिति

जिला में एक्टिव केस की संख्या भी 500 का आंकड़ा पार कर चुकी है. वहीं व्यापक स्तर पर सैंपलिंग की प्रक्रिया भी तेज कर दी गई है. हालांकि संक्रमण से बचाव के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग हर संभव कदम उठा रहा है.

By

Published : Apr 16, 2021, 5:37 PM IST

Corona sampling
फोटो.

नाहनः उत्तराखंड व हरियाणा राज्यों के साथ सटे सिरमौर जिला में भी तेजी से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है. हालात यह है कि अब प्रतिदिन 50 से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं.

500 का आंकड़ा पार कर चुके हैं एक्टिव केस

वर्तमान में जिला में एक्टिव केस की संख्या भी 500 का आंकड़ा पार कर चुकी है. वहीं व्यापक स्तर पर सैंपलिंग की प्रक्रिया भी तेज कर दी गई है. हालांकि संक्रमण से बचाव के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग हर संभव कदम उठा रहा है. कोरोना की वर्तमान स्थिति के साथ-साथ जिला के अस्पतालों में क्या व्यवस्थाएं उपलब्ध हैं, इसको लेकर बातचीत में सीएमओ सिरमौर ने विस्तार से जानकारी दी.

वीडियो.

554 एक्टिव केस

जिले के सीएमओ डॉ. केके पराशर ने बताया कि अभी तक जिला में 1 लाख 3 हजार 626 की सैंपलिंग हो चुकी है. वर्तमान में जिला में 554 एक्टिव केस हैं, जिसमें से 13 संक्रमित मरीज सीएचसी कोविड हेल्थ सैंटर सराहां में उपचाराधीन हैं. 3 मेडिकल काॅलेज नाहन में भर्ती हैं. शेष मरीजों को होम आइसालेशन में रखा गया है.

रिपोर्ट मिलते ही बीएमओ स्तर पर होती है अगली कार्रवाई

सीएमओ ने बताया कि जैसे ही कोरोना की रिपोर्ट आती है, उसे बीएमओ को भेज दिया जाता है. अगले दिन स्वास्थ्य विभाग की टीम संबंधित मरीजों के घर में जाती है, जिसके बाद दवाइयां इत्यादि मुहैया करवा दी जाती हैं.

तीन जगहों पर बैड की व्यवस्था

सीएमओ ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए जिला में 3 अस्पतालों में बैड की व्यवस्था उपलब्ध है. उन्होंने बताया कि कोविड हेल्थ सैंटर सराहां में वर्तमान में 32 बैड हैं. कोविड केयर सेंटर रामपुर, पांवटा साहिब में 82 बैड वर्तमान में उपलब्ध हैं, जबकि मेडिकल काॅलेज में 20 बैड हैं. गंभीर अवस्था में मरीज को आईजीएमसी शिमला रेफर कर दिया जाता है.

पिछले 15 दिनों के आंकड़े डराने वाले

कुल मिलाकर पिछले 15 दिनों में जिस रफ्तार के साथ सिरमौर जिला में भी कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है. उसने प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की चिंता को भी बढ़ा दिया है. यही वजह है कि प्रशासन व विभाग बार-बार लोगों से कोविड-19 प्रोटोकाॅल को सख्ती से फाॅलो करने की अपील कर रहा है.

ये भी पढ़ें:हिमाचल सरकार को केंद्र का आदेश, वापस देने होंगे 250 वेंटिलेटर

ABOUT THE AUTHOR

...view details