हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल के औद्योगिक क्षेत्रों में शुरू होंगे सीएनजी-पीएनजी स्टेशन, वायु प्रदूषण में 30 से 40 प्रतिशत आएगी कमी

पांवटा साहिब व कालाअंब में अडानी व इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के संयुक्त उपक्रम ने हाल ही में संबंधित दोनों औद्योगिक क्षेत्रों का सर्वेक्षण किया है. सर्वेक्षण का मुख्य श्यउद्दे पांवटा साहिब व कालाअंब में जल्द कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) व पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) पाइप लाइन से जोड़ना था.

By

Published : Mar 5, 2021, 5:55 PM IST

Himachal's industrial areas
फोटो.

नाहनः हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्रों में शूमार पांवटा साहिब व कालाअंब में अडानी व इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के संयुक्त उपक्रम ने हाल ही में संबंधित दोनों औद्योगिक क्षेत्रों का सर्वेक्षण किया है. इस सर्वेक्षण का मुख्य उद्देश्य पांवटा साहिब व कालाअंब में जल्द कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) व पाइप्ड नेचुरलगैस (पीएनजी) पाइप लाइन से जोड़ना था.

पाइप लाइन को लेकर मांगी डिमांड

सर्वे के बाद अब पीएनजी पाइप लाइन को लेकर डिमांड मांगी जा रही है. लिहाजा उद्योगपतियों की डिमांड मिलने के बाद यहां पाइपलाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया जाएगा.

सीएनजी स्टेशन खोलने के लिए साइट फाइनल

दरअसल गुरू की नगरी एवं औद्योगिक क्षेत्र पांवटा साहिब के बद्रीपुर में सीएनजी स्टेशन खोलने के लिए साइट फाइनल कर दी गई है. उम्मीद है कि मार्च माह के अंत तक यहां सीएनजी स्टेशन खुल जाएगा. इस स्टेशन के खुलने के बाद यहां अन्य राज्यों की तर्ज पर वाहनों में गैस भरी जा सकेगी.

30 से 40 प्रतिशत वायु प्रदूषण में आएगी कमी

पांवटा साहिब व कालाअंब औद्योगिक क्षेत्र होने के नाते यहां वायु प्रदूषण भी काफी अधिक रहता है. ऐसे में विशेषज्ञों की मानें तो सीएनजी व पीएनजी से जुड़ने के बाद दोनों क्षेत्रों में 30 से 40 प्रतिशत वायु प्रदूषण में कमी दर्ज की जा सकेगी. इसके अलावा सीएनजी वाहनों व जेनरेटर और पीएनजी का रसोई गैस व इंडक्शन की जगह इस्तेमाल होगा.

जिला उद्योग प्रबंधक ने दी जानकारी

उधर जिला उद्योग प्रबंधक जीएस चौहान ने बताया कि केंद्र सरकार ने सीएनजी और पीएनजी के लिए हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों सिरमौर, सोलन व ऊना को चिन्हित किया है. जिसमें सीएनजी और पीएनजी पाइपलाइन के लिए अडानी-आईओसी के संयुक्त उपक्रम को सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है. हाल ही में कंपनी ने सर्वे किया है. अब उद्योगों से इसकी डिमांड मिलना बाकी है.

साहिब के बद्रीपुर में सीएनजी स्टेशन इसी माह खुलने के आसार

उन्होंने बताया कि डिमांड मिलने के बाद कंपनी सीएनजी और पीएनजी का कार्य शुरू कर देगी. उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि पांवटा साहिब के बद्रीपुर में सीएनजी स्टेशन इसी माह खुल जाएगा. इसके लिए कंपनी ने निविदाएं भी आमंत्रित की है.

पढ़े:-करेर मोड़ के पास लगातार हो रहे हादसों से लोग परेशान, सड़कों के मरम्मत की मांग उठाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details