हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

यहां आयोजित होगा आयुष ग्राम मेला, बच्चों को भी दिया जाएगा स्वर्ण प्राशन

By

Published : Feb 10, 2021, 10:43 AM IST

राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत सिरमौर जिला के सुखचैन पुर में 11 फरवरी को आयुष ग्राम मेला आयोजित किया जाएगा. जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. राजेंद्र देव शर्मा ने बताया कि मेले में बच्चों को स्वर्ण प्राशन के साथ-साथ लोगों को आयुर्वेद एवं योग से स्वस्थ रहने बारे जानकारी दी जाएगी.

Ayush fair in nahan.
सुखचैन पुर में आयुष ग्राम मेला.

नाहन: विकास खंड नाहन के तहत कोलर पंचायत के सुखचैनपुर क्षेत्र में 11 फरवरी को आयुष ग्राम मेले का आयोजन किया जा रहा है. सिरमौर जिला आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित इस मेले में ग्रामीणों को विशेष तरह की जानकारी दी जाएगी. केंद्र सरकार के राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत आयुर्वेद को लोकप्रिय बनाने व लोगों को इससे जोड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं.

मेले में आयुर्वेद से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन

वहीं, राष्ट्रीय आयुष मिशन के अंतर्गत चयनित आयुष ग्रामों में आयुर्वेद से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों का भी आयोजन करवाया जा रहा है. ग्रामीणों को संबंधित आयुष ग्रामों में आयुर्वेद के साथ-साथ प्राकृतिक खेती, ऋतु चर्या के अनुसार खान-पान, योगा व छोटे बच्चों के स्वास्थ्य बारे जागरूक किया जा रहा है.

वीडियो रिपोर्ट.

11 फरवरी को सुखचैनपुर में आयुष ग्राम मेले का आयोजन

अब इसी कड़ी में 11 फरवरी को सुखचैनपुर में आयुष ग्राम मेले का भी आयोजन संबंधित विभाग द्वारा करवाया जाएगा. इस मेले के तहत ग्रामीणों को प्राकृतिक खेती, योगाभ्यास से स्वस्थ रहने, ऋतु चर्या के पालन सहित 5 साल तक की आयु के बच्चों को स्वास्थ्यवर्धक स्वर्ण प्राशन का भी सेवन करवाया जाएगा. इस लिए जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. राजेंद्र देव शर्मा ने अधिकारियों के साथ मेले के आयोजन को लेकर पूरी तैयारी कर ली है.

आयुष ग्राम मेले को लेकर तैयारियां पूरी

जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. राजेंद्र देव शर्मा ने बताया कि 11 फरवरी को चयनित ग्राम सुखचैनपुर में आयुर्वेद विभाग विशेष आयोजन करने जा रहा है, जिसमें बच्चों को स्वर्ण प्राशन के साथ-साथ लोगों को आयुर्वेद एवं योग से स्वस्थ रहने बारे जानकारी दी जाएगी. उन्होंने अधिक से अधिक संख्या में ग्रामीणों से इस आयोजन में हिस्सा लेने का आहवान किया है. बता दें कि केंद्रीय आयुष मंत्रालय के सौजन्य से सिरमौर जिला में आयुष ग्राम परियोजना चलाई जा रही है, जिसके तहत नाहन विधानसभा क्षेत्र की तीन पंचायतों कोलर, बनकलां व सतीवाला को चयनित किया गया है.

ये भी पढ़ें:यहां बिटिया के जन्म पर बर्फ के बीच थिरकता है पूरा गांव, जश्न मनाकर करते हैं बेटी का स्वागत

ABOUT THE AUTHOR

...view details