हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सिरमौर में 2145 से अधिक आयुष किट वितरित, बढ़ेगी कोरोना वॉरियर्स की इम्यूनिटी

By

Published : May 17, 2020, 12:45 PM IST

फ्रंटलाइन में कार्य कर रहे स्टाफ को भी आयुष किट प्रदान की जा रही हैं. इस किट को शिलाई, पांवटा साहिब, राजगढ़, नाहन, पच्छाद व संगड़ाह में उपलब्ध करवाने के लिए 6 नोडल अधिकारियों के अंतर्गत 7 टीमों का गठन आयुर्वेदिक विभाग किया है, जिनके माध्यम से आयुष किट वितरित करने का कार्य जोरों पर चल रहा है.

AYUSH kits
सिरमौर में 2145 से अधिक आयुष किट वितरित

नाहन: सिरमौर जिला में क्वारंटाइन में रह रहे लोगों व फ्रंट लाइन में सेवाएं दे रहे स्टाफ को जिला प्रशासन के सौजन्य से आयुर्वेदिक विभाग की ओर से आयुष किट प्रदान की जा रही हैं. इसके तहत अब तक जिला में 2145 से अधिक लोगों को आयुष किट वितरित करवाई जा चुकी हैं.

वहीं, फ्रंट लाइन में काम कर रहे सिरमौर पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ को 2 हजार आयुष किट दी जाएंगी, ताकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे. दरअसल आयुर्वेदिक विभाग की ओर से 17 मई तक जिला में होम क्वारंटाइन रखे गए लोगों की इम्युनिटी बढ़ाने के उद्देश्य से यह किट वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें काफी संख्या में संबंधित लोगों को यह किट दी जा चुकी हैं.

वहीं, फ्रंटलाइन में कार्य कर रहे स्टाफ को भी यह किट प्रदान की जा रही हैं. इस किट को शिलाई, पांवटा साहिब, राजगढ़, नाहन, पच्छाद व संगड़ाह में उपलब्ध करवाने के लिए 6 नोडल अधिकारियों के नेतृत्व में 7 टीमों का गठन आयुर्वेदिक विभाग ने किया है, जिनके माध्यम से आयुष किट वितरित करने का कार्य जोरों पर चल रहा है.

वीडियो

डीसी शर्मा डॉ. आरके परुथी ने बताया कि स्टाफ की इम्युनिटी बरकरार रहे, इसके मद्देनजर जिला प्रशासन ने पहले स्टाफ को च्यवनप्राश उपलब्ध करवाया था. इसके बाद अब आयुष किट का वितरण किया जा रहा है, जिसके तहत पुलिस व स्वास्थ्य विभाग को 1-1 हजार किट दी जा रही हैं, ताकि जो लोग फ्रंटलाइन में काम कर रहे हैं, उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बरकरार रहे और उन्हें किसी तरह का कोई इंफेक्शन न हो.

उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन के निर्देशों पर आयुर्वेदिक विभाग द्वारा आयुष किट तैयार की गई है, जिसमें संशमनी वटी, आयुष काढ़ा व होम्योपैथिक दवाई शामिल है, जोकि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक साबित होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details