हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

'स्मार्ट' हुई सिरमौर पुलिस, ई-चालान से कसेगी नियमों की अवहेलना करने वालों पर नकेल

जिला सिरमौर की ट्रैफिक पुलिस अब स्मार्टफोन से लैस हो गई है. जिला पुलिस के लिए कुल 36 सैमसंग गैलेक्सी के मोबाइल आए हैं. ट्रैफिक पुलिस कर्मी अब चालान करने के दौरान कंपाउंड केस में बकायदा वाहन की रिकॉर्डिंग भी करेंगे.

By

Published : May 30, 2019, 8:12 PM IST

अब स्मार्ट फोन से ई-चालान काटेगी पुलिस

नाहन: सिरमौर पुलिस अब और भी ज्यादा हाईटेक हो गई है. अब जिला में यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों का बचना नामुमकिन होगा, क्योंकि अब सिरमौर पुलिस चालान, ई-चालान के माध्यम से करेगी.

पढ़ें- जंगलों को आग से बचाने के लिए वन विभाग मुस्तैद, सैटेलाइट से भी रखी जा रही नजर

ई-चालान में किसी भी प्रकार की हेराफेरी कर पाना असंभव होगा, क्योंकि ये फोन लाइसेंस अथॉरिटी से भी कनेक्टिविटी में होगा. वाहन किसके नाम है, इसकी जानकारी भी चालान कर्मी को फोन पर ही मिल जाएगी.

स्मार्टफोन से ई-चालान करते हुए पुलिसकर्मी

सड़क सुरक्षा को लेकर सिरमौर ट्रैफिक पुलिस बताओ मित्र पुलिस की भूमिका भी अदा करत रही है. इसके साथ-साथ लोगों को सुरक्षा के नियमों के बारे में भी अवगत करवाया जा रहा है. अगर अब तीन बार एक ही ऑफेंस में चालान होता है, तो ट्रैफिक पुलिस लाइसेंस अथॉरिटी को डीएल सस्पेंशन की भी सिफारिश भेज सकती है. एक ही ऑफेंस में तीन बार चालान होने पर लाइसेंस निरस्त भी किया जा सकता है.

अब स्मार्ट फोन से ई-चालान काटेगी पुलिस

पढ़ें- इन 4 जिलों के युवाओं के लिए Indian Army में जाने का मौका, पढ़ें पूरी खबर

चालान करते वक्त पारदर्शिता बनी रहे, इसको लेकर चालान कर्मी भी सर्विलेंस पर होंगे. जिला सिरमौर के लिए फिलहाल 36 एंड्रॉयड फोन उपलब्ध कराए गए हैं. जिसमें नाहन ट्रैफिक पुलिस को फिलहाल 3 एंड्रॉइड सौंपे गए हैं.

सिरमौर पुलिस को मिले स्मार्टफोन

ट्रैफिक पुलिस ने ये अपील की है कि अपने वाहन में आगे या पीछे कहीं भी अपना कॉन्टेक्ट नंबर जरूर डालें. ट्रैफिक पुलिस का इसके पीछे मुख्य उद्देश्य वाहन मालिक को पहले सूचित भी करना होता है. बावजूद इसके अगर ट्रैफिक पुलिस के संदेश के बाद भी कथित व्यक्ति अपना वाहन अवैध पार्किंग से नहीं हटाता है तो ट्रैफिक पुलिस उसका चालान करेगी. जिसके बाद अगर वाहन चालक का चस्पा किया गया चालान भले ही गाड़ी से हट जाए, ई-चालान के माध्यम से मैसेज वाहन मालिक के फोन पर आ जाएगा.

ई-चालान से चालान कर रही पुलिस

वहीं, जिला सिरमौर के एसपी अजय कृष्ण शर्मा ने बताया कि फिलहाल जिला सिरमौर में ट्रैफिक पुलिस के लिए 36 एंड्रॉयड फोन उपलब्ध करवाए गए हैं. ई-चालान से यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों पर नकेल कसी जाएगी.

पढ़ें- खाई में गिरी बारातियों से भरी पिकअप, 2 की मौत, कई घायल

ABOUT THE AUTHOR

...view details