हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

जल जीवन मिशन से बुझेगी सिरमौर की प्यास, 2020 में लगेंगे 13 हजार नए नल

सिरमौर जिला में जल जीवन मिशन के तहत साल 2020 में 13 हजार नल लगाने का लक्ष्य रखा गया है. बीते वर्ष 2019 में सरकार और प्रशासन ने मिलकर ग्रामीण इलाकों में 15 हजार नल लगाने का लक्ष्य पूरा कर लिया है. केंद्र सरकार की इस योजना के तहत हर घर को हर रोज 55 लीटर पानी उपलब्ध करवाया जाता है.

By

Published : Jun 13, 2020, 7:11 PM IST

jal jeevan mission
सिरमौर में 2020 में लगेंगे 13 हजार नए नल

नाहन: जल जीवन मिशन के तहत हिमाचल प्रदेश में जल स्तोत्रों को विकसित किया जा रहा है. इस योजना के तहत हर घर में पानी पुहंचाने का केंद्र सरकार ने लक्ष्य तय किया है.

सिरमौर जिला में भी जल जीवन मिशन के तहत जल शक्ति विभाग ने साल 2019 में लगभग 15 हजार नल लगाने का लक्ष्य रखा था, जिसे पूरा कर लिया गया है. अब साल 2020 में लगभग 13 हजार नए नल जल जीवन मिशन के जरिए लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके लिए विभाग पूरी तरह से तैयार है.

वीडियो

जल शक्ति विभाग नाहन वृत्त के अधीक्षण अभियंता जेएस चौहान ने बताया कि केंद्र सरकार के जल जीवन मिशन के इस साल के निर्धारित लक्ष्य को भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा और ग्रामीण क्षेत्रों में जल की सुविधा मुहैया करवा दी जाएगी. इस योजना के नियमों के अनुसार हर नल में प्रतिदिन 55 लीटर पानी उपलब्ध करवाया जाता है.

उल्लेखनीय है कि जल जीवन मिशन के तहत सभी ग्रामीण मकानों में शुद्ध पेयजल पर्याप्त मात्रा में नियमित रूप से उपलब्ध करवाना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में जनसाधारण का विकास हो सके.

पढ़ें:पार्टी के कड़े तेवर से शांत हुई ध्वाला की 'ज्वाला', अपने बयान पर जताया खेद

ABOUT THE AUTHOR

...view details