हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

सेंट्रल जेल नाहन से भी कोरोना महामारी के चलते 128 कैदियों को मिल सकती है पैरोल

कोरोना महामारी के चलते सुप्रीम कोर्ट ने कैदियों को पैरोल पर भेजने के आदेशों के तहत सेंट्रल जेल नाहन ने भी इस दिशा में प्रक्रिया शुरू कर दी है. नाहन जेल प्रशासन ने 128 कैदियों को पैरोल पर भेजने के लिए उच्चाधिकाारियों को रिपोर्ट भेजी है. जेल अधीक्षक सुशील कुमार ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय कारागार नाहन से कैदियों को पैरोल पर रिहा करने के लिए उच्चाधिकारियों को लिखा गया है. स्वीकृति मिलने के बाद यह प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी.

By

Published : May 31, 2021, 11:16 AM IST

NAHAN
फोटो

नाहन:कोरोना महामारी के चलते सुप्रीम कोर्ट ने कैदियों को पैरोल पर भेजने के आदेशों के तहत सेंट्रल जेल नाहन ने भी इस दिशा में प्रक्रिया शुरू कर दी है. नाहन जेल प्रशासन ने 128 कैदियों को पैरोल पर भेजने के लिए उच्चाधिकाारियों को रिपोर्ट भेजी है. स्वीकृति मिलने के बाद जेल प्रशासन इस मामले में आगामी कार्रवाई अमल में लाएगी.

जेल प्रशासन ने उच्चाधिकारियों को भेजी रिपोर्ट

जेल अधीक्षक सुशील कुमार ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय कारागार नाहन से 128 कैदियों को पैरोल पर रिहा किया जाएगा, जिसके लिए उच्चाधिकारियों को लिखा गया है. स्वीकृति मिलने के बाद यह प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी. उन्होंने बताया कि नाहन जेल में कुल 478 कैदी मौजूद है, जिनमें 200 विचाराधीन बंदी एवं 278 सजायाफ्ता कैदी है.

वीडियो

स्वीकृति के बाद जेल प्रशासन करेगा आगामी कार्रवाई

कोरोना महामारी के चलते जो निर्देश हाई पॉवर कमेटी ने विभाग को दिए थे, उस पर अमल करते हुए 32 कैदी पहले ही पैरोल पर है. इसके अलावा 71 कैदियों का पैरोल मामला डीजी जेल के पास स्वीकृति के लिए भेजा गया है. जबकि 25 कैदियों का पैरोल मामला संबंधित डिस्ट्रिक मैजिस्ट्रेट को जमानत के लिए भेजा गया है. उन्होंने बताया कि स्वीकृति मिलते ही संबंधित कैदियों को पैरोल पर भेज दिया जाएगा.

प्रतिदिन जेल परिसर को किया जा रहा सेनिटाइज

जेल अधीक्षक सुशील कुमार ठाकुर ने बताया कि वर्तमान में जेल में कोई भी कैदी, स्टाफ का सदस्य कोरोना पाॅजिटिव नहीं है. कोरोना संक्रमण का खतरा कम हो, इसे देखते हुए जेल स्टाफ की छुट्टियां रद्द की गई है. जेल में किसी को भी अनावश्यक रूप से अंदर नहीं आने दिया जाता. जेल परिसर को रोजाना सेनिटाइज किया जा रहा है. साथ ही कैदियों को भी मास्क उपलब्ध करवाए गए हैं. कोरोना संक्रमण के मद्देनजर एक ओर जहां पैरोल के लिए चयनित सेंट्रल जेल के कैदियों को पैरोल पर भेजने की प्रक्रिया चल रही है, तो वहीं जेल में बंद कैदियों की संक्रमण से बचाव के मद्देनजर सुरक्षा के भी हर पुख्ता इंतजाम किए गए है.

ये भी पढ़ें- प्रदेश में आज 25 हजार 514 लोगों को लगेगी वैक्सीन, इन जिलों में इतने लोगों का होगा टीकाकरण

ABOUT THE AUTHOR

...view details