हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

रामपुर में रक्षाबंधन के त्योहार की धूम, महिलाएं बाजार में कर रही खरीदारी

रक्षाबंधन का त्योहार हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. महिलाएं ग्रामीण क्षेत्र से रामपुर में खरीदारी के लिए पहुंच रही हैं.

By

Published : Aug 2, 2020, 3:38 PM IST

raksha bandhan in Rampur
रामपुर में रक्षाबंधन

रामपुर: सोमवार को पूरे भारत में रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा. कोविड-19 संकट के बीच परिवार भी गेदरिंग करने को सही नहीं मान रहे और राखी की खरीददारी के लिए बाजारों का कम ही रुख कर रहे हैं. वहीं, रामपुर में रक्षाबंधन के पर्व पर महिलाओं में खूब उत्साह देखने को मिल रहा है.

महिलाएं ग्रामीण क्षेत्र से रामपुर में खरीदारी के लिए पहुंच रही हैं. महिलाओं ने बताया कि वह रक्षाबंधन के लिए काफी उत्साहित है जिसको लेकर वह रामपुर में खरीदारी के लिए पहुंची है. बता दें कि रक्षाबंधन का त्योहार हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. रक्षाबंधन में राखी सबसे महत्वपूर्ण है. स्थानीय महिला ने बताया कि वह ननखड़ी से रामपुर राखी खरीदने आई है.

वीडियो रिपोर्ट.

राखी कच्चे सूत जैसे सस्ती वस्तु से लेकर रंगीन कलावे, रेशमी धागे और सोने या चांदी जैसी महंगी वस्तु तक की हो सकती है. रक्षाबंधन भाई बहन के रिश्ते का प्रसिद्ध त्योहार है. रक्षा का मतलब सुरक्षा और बंधन का मतलब बाध्य है. रक्षाबंधन भाई बहन के प्यार का प्रतीक है. इस दिन बहन अपने भाई को राखी बांधती है और उसकी लंबी उम्र की कामना करती है.

रक्षाबंधन में वैसे तो भाई बहन मिलकर इस पर्व को मनाते हैं लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इस त्योहार का रंग भी फीका पड़ गया है. महिलाएं अपने भाइयों को इस बार पोस्ट के जरिए राखियां भेज रही हैं. इस बार पोस्ट ऑफिस का भी काम बढ़ गया है. डाकिया पूरा प्रयास कर रहे हैं कि बहनों की भेजी गई राखी भाइयों को सही समय पर मिल जाए.

ये भी पढ़ें:कोरोना की वजह से इस बार फीका रहेगा राखी का त्योहार, परिवार में नहीं होंगे गेट टुगेदर

ABOUT THE AUTHOR

...view details