हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

शिमला में हुआ चांद का दीदार, सुहागिनों ने तोड़ा निर्जला व्रत, पति की लंबी आयु की मांगी दुआ

By

Published : Oct 13, 2022, 9:54 PM IST

करवाचौथ पर चांद के दीदार के लिए वीरवार को सैकड़ों जोड़े शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर उमड़े. शहर की हजारों महिलाओं ने 8 बजकर 1 मिनट पर चांद के दीदार के बाद व्रत तोड़ा. वहीं, देर रात तक माल रोड और रिज मैदान पर लोगों की चहल-पहल लगी (Karwa Chauth Vrat in shimla) रही.

Karwa Chauth Vrat in shimla
Karwa Chauth Vrat in shimla

शिमला:करवाचौथ पर चांद के दीदार के लिए वीरवार को सैकड़ों जोड़े शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान (Ridge Maidan of Shimla) पर उमड़े. शहर की हजारों महिलाओं ने 8 बजकर 1 मिनट पर चांद के दीदार के बाद व्रत तोड़ा. वहीं, देर रात तक माल रोड और रिज मैदान पर लोगों की चहल-पहल लगी (Karwa Chauth Vrat in shimla) रही. इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था के भी चाक चौबंद इंतजाम किए गए थे. कोई बड़ी अनहोनी न हो इसके लिए रिज व आसपास के इलाके में पुलिस जवानों तैनात किया गया था. (karwa chauth 2020).

पति की दीर्घायु के लिए महिलाओं ने वीरवार को करवाचौथ का निर्जला व्रत रखा था. देर शाम छह बजे से ही महिलाएं सज धज कर रिज मैदान पर पहुंचना शुरू हो गई थीं. रिज और माल रोड पर दुकानों को आकर्षक तरीके से सजाया गया था. शाम सात बजे के बाद रिज पर तिल धरने की भी जगह नहीं बची थी. बता दें कि शहर में सबसे पहले चांद का दीदार रिज मैदान से ही होता है, इसलिए न सिर्फ बाजार के इर्द गिर्द रहने वाली महिलाएं बल्कि उपनगरों से भी महिलाएं व्रत खोलने के लिए रिज मैदान पर पहुंचती हैं.

महिलाओं के साथ-साथ पुरूषों ने भी रखा व्रत:करवा चौथ का व्रत वैसे तो महिलाएं ही रखती हैं, लेकिन फिल्मों व नाटक को देखकर कलयुग के पुरूष भी अब करवा चौथ का व्रत रखने लगे हैं. राजधानी में भी कई पुरूषों ने अपनी पत्नी की लंबी उम्र के लिए वीरवार को व्रत रखा था. वहीं, गुपचुप तरीके से कुछ युवतियों ने भी करवा चौथ का व्रत रखा था. यदि शास्त्रों की मानें तो उसमें सिर्फ महिलाओं को ही करवा चौथ का व्रत रखने का विधान है.

बाजारों में खूब रही रौनक:करवा चौथ के एक दिन पहले बाजारों खूब रौनक रही. शहर के लोअर बाजार, मॉल रोड सहित अन्य बाजारों में सुबह से ही महिलाओं और लड़कियों की भीड़ लगनी शुरू हो गई थी. चाहे चूड़ियों की दुकाने हो, पूजा के सामान की या मिठाईयों की, पूरा दिन बजार में महिलाओं की धूम रही. वहीं, ब्यूटी पार्लर वालों ने भी करवा चौथ पर जमकर चांदी लूटी.

ये भी पढ़ें:कल सोलन में प्रियंका गांधी की रैली, 'परिवर्तन प्रतिज्ञा' लेकर करेंगी चुनावी शंखनाद

ABOUT THE AUTHOR

...view details