हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल विधानसभा का शीतकालीन सत्र नए साल में 4 जनवरी से, तीन दिन का होगा सेशन

himachal assembly winter session: हिमाचल विधानसभा का शीतकालीन सत्र नए साल के पहले हफ्ते में होगा. संभवत: शीतकालीन सत्र चार जनवरी से छह जनवरी यानी तीन दिन का होगा. सेशन के पहले दिन प्रोटेम स्पीकर चंद्र कुमार विधायकों को शपथ दिलाएंगे. उसके बाद विधानसभा अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष का चुनाव होगा.

By

Published : Dec 29, 2022, 10:21 PM IST

himachal assembly winter session
himachal assembly winter session

शिमला: हिमाचल विधानसभा का शीतकालीन सत्र नए साल के पहले हफ्ते में होगा. राज्य सरकार की तरफ से सेशन के संबंध में राजभवन के साथ औपचारिक पत्राचार किया गया है. अभी राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर हिमाचल से बाहर हैं. वे 31 दिसंबर के या उसके बाद वापिस लौटेंगे. वहीं, सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू का भी 2 जनवरी को मनाली में विंटर कार्निवाल में शामिल होने का कार्यक्रम है. फिर धर्मशाला में उनका नागरिक अभिनंदन है. ऐसे में सेशन चार तारीख से रखा जाएगा.

संभवत: शीतकालीन सत्र चार जनवरी से छह जनवरी यानी तीन दिन का होगा. सेशन के पहले दिन प्रोटेम स्पीकर चंद्र कुमार विधायकों को शपथ दिलाएंगे. उसके बाद विधानसभा अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष का चुनाव होगा. राज्यपाल के अभिभाषण के बाद उस पर सीएम सुखविंदर सिंह जवाब देंगे और फिर उसका पारण होगा. नई सरकार का यह पहला विधानसभा सेशन होगा.

हालांकि सीएम व डिप्टी सीएम ने 11 दिसंबर को शपथ ले ली थी, लेकिन अभी कैबिनेट का विस्तार नहीं हुआ है. सेशन भी टलते-टलते अब नए साल में होगा. पहले सीएम कोरोना से संक्रमित हो गए और फिर सरकार ने स्टैंड लिया कि हिमाचल में विंटर टूरिस्ट सीजन पीक पर होने के कारण सेशन बाद में किया जाएगा, ताकि वीवीआईपी मूवमेंट के कारण कोई परेशानी न हो. फिलहाल, विधानसभा का शीतकालीन सत्र चार जनवरी से संभावित है. सरकार में धीरे-धीरे काम गति पकड़ रहा है. (himachal assembly winter session)

गुरुवार को राज्य सरकार ने नई दिल्ली हिमाचल भवन में सीएम के ओएसडी की नियुक्ति भी कर दी. रिटायर्ड कर्नल कुलदीप सिंह बांश्टू सीएम के ओएसडी होंगे. भारतीय सेना में एक दशक से भी अधिक समय की सेवाएं देने वाले कुलदीप सिंह बांश्टू अप्पर शिमला के रहने वाले हैं और दिल्ली में ही सेटल हैं. वे सीएम सुखविंदर सिंह के ओएसडी के रूप में दिल्ली में कार्यभार संभालेंगे.

अब 31 दिसंबर तक राज्य सरकार को नए मुख्य सचिव की नियुक्ति भी करनी है. मौजूदा सीएस आरडी धीमान 31 दिसंबर को सेवानिवृत हो रहे हैं. सरकार ने उन्हें नया सूचना आयुक्त नियुक्त करने के आदेश जारी किए हैं. इस समय सीएस की दौड़ में रामसुभग सिंह, संजय गुप्ता व प्रबोध सक्सेना हैं. फिलहाल, 31 दिसंबर को नए सीएस का नाम सामने आने के बाद नए साल में शीतकालीन सत्र होगा और फिर कैबिनेट विस्तार भी हो जाएगा. इस तरह नए साल में सुखविंदर सिंह सरकार फुल-फ्लेज्ड काम में लग जाएगी.

ये भी पढ़ें-हिमाचल के शिमला और हमीरपुर में सीबीआई की रेड, जानें क्या है पूरा मामला

ABOUT THE AUTHOR

...view details