हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Weather Update of Himachal: पहाड़ों पर बदला मौसम का मिजाज, एक क्लिक पर जानें पूरा हाल

By

Published : May 3, 2022, 7:28 AM IST

देश प्रदेश के कई हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी के प्रकोप से लोगों को कुछ हद तक राहत मिली है. देश के कई राज्यों में बादल छाने और बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई हैं. पहाड़ों की बात करें तो यहां पर भी मौसम ने करवट (Weather Update himachal pradesh) बदली है. प्रदेश में गर्मी और सूखे जैसी स्थिति के बीच करीब दो माह बाद सोमवार को बारिश से मौसम में कुछ ठंडक आई. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश में पांच मई तक कई भागों में बारिश होनी की संभावना है.

Weather Update of Himachal
आज का मौसम

शिमला:देश प्रदेश के कई हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी के प्रकोप से लोगों को कुछ हद तक राहत मिली है. देश के कई राज्यों में बादल छाने और बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई हैं. पहाड़ों की बात करें तो यहां पर भी मौसम ने करवट (Weather Update himachal pradesh) बदली है. बीते सोमवार देश के कई हिस्सों में बारिश हुई. जिससे तापमान में कमी आई है. मौसम विभाग के मुताबिक, देश के ज्यादातर हिस्सों में अगले 4 दिन लू की आशंका नहीं है. वहीं, अधिकतम तापमान में भी 3 से 4 डिग्री की कमी आएगी. 5 मई के बाद बंगाल की खाड़ी में साइक्लोन से आधे भारत में बारिश हो सकती है. मई का तीसरा हफ्ता सबसे ठंडा रहेगा.

पहाड़ों की बात करें तो यहां पर भी मौसम ने करवट (Weather Update himachal pradesh) बदली है. प्रदेश में गर्मी और सूखे जैसी स्थिति के बीच करीब दो माह बाद सोमवार को बारिश से मौसम में कुछ ठंडक आई. राजधानी शिमला, ऊपरी शिमला समेत प्रदेश के कई अन्य भागों में सोमवार को बारिश हुई. जबकि, कई क्षेत्रों में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश में पांच मई तक कई भागों में बारिश होनी की संभावना है.

हिमाचल का मौसम.
जिला अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
शिमला 25°C 17°C
सोलन 34°C 18°C
हमीरपुर 37°C 20°C
मंडी 34°C 18°C
बिलासपुर 38°C 22°C
ऊना 39°C 21°C
कांगड़ा 37°C 19°C
सिरमौर 33°C 23°C
कुल्लू 34°C 15°C
चंबा 33°C 14°C
किन्नौर 21°C 6°C
लाहौल-स्पीति 18°C 5°C

वहीं, अगर न्यूनतम और अधिकतम तापमान (weather forecast of himachal) की बात करें तो सबसे कम तापमान लाहौल-स्पीति में 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं, प्रदेश में सबसे अधिक तापमान ऊना में 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके अलावा बिलासपुर में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details