हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Weather Update of Himachal: मौदानी इलाकों में चलेगी लू, पहाड़ों पर बरसेंगे बादल

By

Published : Apr 28, 2022, 7:18 AM IST

देश प्रदेश के कई हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी के प्रकोप से लोगों को राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान विदर्भ, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 30 अप्रैल तक लू की स्थिति जारी रहेगी. वहीं, पहाड़ों पर लोगों को गर्मी के प्रकोप से राहत मिल (Weather Update of Himachal) सकती है. आज से मौसम एक बार फिर करवट बदलेगा. मौसम विभाग ने 28 और 29 अप्रैल को प्रदेश में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

Weather Update of Himachal
हिमाचल का मौसम

शिमला:देश प्रदेश के कई हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी के प्रकोप से लोगों को राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान विदर्भ, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 30 अप्रैल तक लू की स्थिति जारी रहेगी. वहीं, 1 मई तक दिल्ली, 29 अप्रैल तक बिहार, 28-30 अप्रैल के दौरान छत्तीसगढ़ और 28 अप्रैल को गुजरात के उत्तरी हिस्सों में यही स्थिति रहेगी.

जहां एक ओर मैदानी क्षेत्रों में गर्मी से लोगों का हाल इन दिनों बेहाल है. वहीं, पहाड़ों पर भी तामपान में बढ़ोतरी से लोग गर्मी से परेशान (Weather Update himachal pradesh) हैं. मौसम साफ बने रहने के चलते तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं, अगले दो दिन लोगों को गर्मी के प्रकोप से राहत मिल सकती है. आज से मौसम एक बार फिर करवट बदलेगा. मौसम विभाग ने 28 और 29 अप्रैल को प्रदेश में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

हिमाचल का मौसम.
जिला अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
शिमला 26°C 16°C
सोलन 33°C 15°C
हमीरपुर 36°C 14°C
मंडी 35°C 14°C
बिलासपुर 37°C 20°C
ऊना 40°C 19°C
कांगड़ा 35°C 18°C
सिरमौर 35°C 23°C
कुल्लू 33°C 12°C
चंबा 33°C 13°C
किन्नौर 21°C 07°C
लाहौल-स्पीति 17°C 04°C

वहीं, अगर न्यूनतम और अधिकतम तापमान (weather forecast of himachal) की बात करें तो सबसे कम तापमान लाहौल-स्पीति में 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं, प्रदेश में सबसे अधिक तापमान ऊना में 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके अलावा बिलासपुर में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details