हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Weather Update of Himachal: जारी रहेगा गर्मी का कहर, पहाड़ों पर बदला मौसम, एक क्लिक पर जानें पूरा हाल

By

Published : Apr 22, 2022, 7:24 AM IST

देश प्रदेश के कई हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी के प्रकोप से लोगों को कुछ हद तक राहत मिली है. कई प्रदेशों में बीते वीरवार को हल्की बारिश हुई, जबकि कई क्षेत्रों में बादल छाये रहने और तेज हवा चलने से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. हालांकि आने वाले दिनों में गर्मी का कहर जारी रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, पंजाब और राजस्थान में लू चलने की संभावना है. वहीं, पहाड़ों पर भी तामपान में बढ़ोतरी से लोग गर्मी से परेशान (Weather Update himachal pradesh) हैं. हालांकि हिमाचल प्रदेश में भी मौसम करवट बदली है. बीते वीरवार को कई क्षेत्रों में बादल छाये रहे. मौसम विभाग ने आज हिमाचल में बारिश की संभावना जताई है.

Weather Update of Himachal
हिमाचल का मौसम

शिमला:देश प्रदेश के कई हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी के प्रकोप से लोगों को कुछ हद तक राहत मिली है. कई प्रदेशों में बीते वीरवार को हल्की बारिश हुई, जबकि कई क्षेत्रों में बादल छाये रहने और तेज हवा चलने से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. हालांकि आने वाले दिनों में गर्मी का कहर जारी रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में लू चलने की संभावना है. मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भी हीट वेव की स्थिति रहेगी. इन इलाकों में अगले कुछ दिनों तक मौसम साफ रहेगा और तेज धूप निकलेगी. इस दौरान तापमान में बढ़ोतरी के आसार हैं. जिसकी वजह से लू चलने की स्थिति बनी रह सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक इन जगहों पर तीन दिन तक राहत के कोई आसार नहीं हैं. वहीं, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से तेज हवा चलने पर गर्मी से आंशिक राहत मिल सकती है. हालांकि, इन क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना इस सप्ताह नहीं है. जहां एक ओर मैदानी क्षेत्रों में गर्मी से लोगों का हाल इन दिनों बेहाल है. वहीं, पहाड़ों पर भी तामपान में बढ़ोतरी से लोग गर्मी से परेशान (Weather Update himachal pradesh) हैं. हालांकि हिमाचल प्रदेश में भी मौसम करवट बदली है.

हिमाचल का मौसम.

मौसम विभाग ने आज हिमाचल में बारिश की संभावना जताई है. जबकि, मैदानी भागों में अंधड़ को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश के मध्य और उच्च पर्वतीय कई भागों में 22 अप्रैल को बारिश के साथ अंधड़ चलने की संभावना है. वहीं, निचले और मैदानी एक-दो भागों में 22 अप्रैल को बारिश हो सकती है. इन भागों में अंधड़ चलने का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रियता से मौसम में यह बदलाव आने की संभावना है.

जिला अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
शिमला 23°C 18°C
सोलन 30°C 12°C
हमीरपुर 33°C 13°C
मंडी 30°C 11°C
बिलासपुर 37°C 19°C
ऊना 35°C 18°C
कांगड़ा 32°C 17°C
सिरमौर 30°C 21°C
कुल्लू 27°C 12°C
चंबा 32°C 12°C
किन्नौर 20°C 04°C
लाहौल-स्पीति 14°C 01°C

वहीं, अगर न्यूनतम और अधिकतम तापमान (weather forecast of himachal) की बात करें तो सबसे कम तापमान लाहौल-स्पीति में 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं, प्रदेश में सबसे अधिक तापमान बिलासपुर में 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके अलावा ऊना में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details