हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Mar 20, 2023, 2:36 PM IST

ETV Bharat / state

झमाझम बारिश के बाद हिमाचल में लौटी ठंड, इस दिन तक खराब रहेगा मौसम

हिमाचल प्रदेश में ठंड की वापसी हो गई है. मौसम का मिजाज बदल गया है. प्रदेश के कई इलाकों में बीते 24 घंटे से बारिश हो रही है. वहीं, ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी भी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 24 मार्च तक मौसम खराब बना रहेगा. (rain and snowfall in himachal Pradesh) (Weather in Himachal)

Weather in Himachal
Weather in Himachal

शिमला:फरवरी महीने में तप रहे हिमाचल प्रदेश में इन दिनों मानो सर्दी लौट आई है. पिछले महीने लगभग सूटकेस में पैक हो चुके सर्दियों के कपड़े फिर से निकलने लगे हैं और ऐसा मौसम की ताजा करवट के कारण हो रहा है. दरअसल शिमला समेत प्रदेश के कई इलाकों में बीते 24 घंटे से बारिश हो रही है. जिसके बाद पारे में गिरावट दर्ज की गई है.

बारिश और बर्फबारी ने कराई सर्दी की वापसी-प्रदेश के कई इलाकों में बारिश और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी के कारण पारा गोते लगा रहा है. शिमला में ही सोमवार का तापमान दोपहर के समय 8 डिग्री तक पहुंच गया. जिसके कारण मार्च में भी सर्दी का एहसास हो रहा है. लोगों को गर्म कपड़े पहनकर बाहर निकलना पड़ रहा है. शिमला में सोमवार सुबह से तो मौसम तो साफ बना रहा लेकिन दोपहर होते होते मौसम ने करवट ली और बारिश होने लगी.

बारिश और बर्फबारी ने कराई सर्दी की वापसी

24 मार्च तक खराब रहेगा मौसम- बीते कुछ दिनों से हिमाचल में मौसम का यही हाल है. निचले इलाकों में बारिश और कुल्लू से लेकर लाहौल तक के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी ने सर्दी की वापसी करवा दी है. मौसम विभाग की मानें तो सोमवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल में मौसम 24 मार्च तक खराब रहेगा. कई क्षेत्रों में तेज बारिश और अंधड़ चलने की चेतावनी के साथ येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल का कहना है कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बीते 2 दिन से बारिश हो रही है जबकि ऊंची चोटियों पर हल्का हिमपात भी हुआ है जिससे तापमान में काफी गिरावट आई है उन्होंने कहा कि प्रदेश में 24 मार्च तक मौसम खराब बना रहेगा, जिसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

फरवरी में पड़ा सूखा- गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में फरवरी के महीने में अच्छी खासी बर्फबारी और बारिश होती है लेकिन इस बार फरवरी के महीने में बर्फबारी और बारिश ना होने से प्रदेश में सूखे जैसे हालात बन गए थे. फसलें और पानी के प्राकृतिक स्रोत सूखने लगे थे लेकिन मार्च माह में प्रदेश में अब फिर से बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है और आगामी दिनों में बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है. जो किसान बागवानों को बड़ी राहत दिला सकता है.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में बदला मौसम का मिजाज, वापस लौटी ठंड, 24 मार्च तक मौसम रहेगा खराब

ABOUT THE AUTHOR

...view details