हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पेयजल परियोजनाओं में गाद बढ़ने से जलसकंट, जानें कब तक झेलनी पड़ेगी परेशानी

By

Published : Jul 29, 2021, 9:25 PM IST

वीरवार को शिमला शहर में लोगों को पानी की सप्लाई नहीं मिल पाई. लोग सुबह से पानी के इंतजार में नजर आए, लेकिन शाम तक पानी नही आया. बुधवार को हुई भारी बारिश के चलते पेयजल परियोजनाओं में गाद आ गई थी, जिसके चलते पंपिंग रोकनी पड़ी थी. वहीं आगामी दो दिन भी पानी के लिए लोगों को इंतजार करना पड़ेगा.

्
फोटो.

शिमला: शहर में बरसात में पानी का संकट खड़ा हो गया. परियोजनाओं में आई गाद के चलते शहर में वीरवार को 11 एमएलडी पानी की ही सप्लाई हो पाई है. बुधवार को हुई भारी बारिश के चलते पेयजल परियोजनाओं में गाद आ गई थी, जिसके चलते पंपिंग रोकनी पड़ी थी.

गाद आने के चलते वीरवार को शहर में सिर्फ चाबा परियोजना से ही 11 एमएलडी पानी की सप्लाई पहुंच पाई. जिसे अस्पतालों और मुख्य दफ्तरों के लिए सप्लाई किया गया. वहीं, गाद के घटते ही वीरवार को पानी की सप्लाई तो जरूर शुरू की गई, लेकिन आने वाले कुछ दिन अभी भी शहर में पानी की सप्लाई प्रभावित रहने वाली है.

वीडियो.

जल निगम के एजीएम वॉटर लिफ्टिंग राजेश कश्यप ने बताया कि आम दिनों में शहर के लिए 45 से 47 एमएलडी तक पानी की सप्लाई की जाती है, लेकिन बुधवार को हुई भारी बारिश के चलते मात्र 11 एमएलडी पानी ही शहर को मिल पाया. ऐसे में यह पानी सिर्फ अस्पतालों और मुख्य दफ्तरों के लिए सप्लाई किया गया. इस बार हुई भारी बारिश के चलते गाद की मात्रा साडे 7000 के पार चली गई थी, जिसके चलते सप्लाई ठप रही.

उन्होंने कहा कि वीरवार को गाद घटते ही सभी परियोजनाओं में पंपिंग दोबारा से शुरू कर दी गई है और आने वाले एक-दो दिनों में शहर में पानी की सप्लाई फिर से पहले जैसी कर दी जाएगी. बता दें वीरवार को शहर भर में लोगों को पानी की सप्लाई नहीं मिल पाई. लोग सुबह से पानी के इंतजार में नजर आए, लेकिन शाम तक पानी नहीं आया. वहीं आगामी दो दिन भी पानी के लिए लोगों को इंतजार करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: कुल्लू में सतर्क हुआ प्रशासन, नदी नालों के किनारे रह रहे लोगों को हटाने के निर्देश

ABOUT THE AUTHOR

...view details