हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

ग्लेशियर गिरने से टूट गई थी पाइप लाइन, प्रशासन की अनदेखी के बाद ग्रामीणों ने खुद ही हटाई 6 फुट बर्फ

किन्नौर के रिस्पा गांव में भारी बर्फबारी के बाद भी लोग पानी की बूंद-बूंद के लिए तरस रहे हैं. रिस्पा गांव में पिछले दिनों गलेशियर के आने से पानी की पाइप लाइन टूट गयी थीं जिससे यहां पानी की समस्या पैदा हो गई है.

By

Published : Mar 17, 2019, 11:12 AM IST

water problem due to glacier

शिमला: किन्नौर के रिस्पा गांव में भारी बर्फबारी के बाद भी लोग पानी की बूंद-बूंद के लिए तरस रहे हैं. रिस्पा गांव में पिछले दिनों गलेशियर के आने से पानी की पाइप लाइन टूट गयी थीं जिससे यहां पानी की समस्या पैदा हो गई है.प्रशासन व आईपीएच की तरफ से कोई भी खास सहायता नहीं मिली, लेकिन ग्रामीणों ने मिलकर गलेशियर को 6 फिट नीचे खोदकर पानी के स्त्रोत को निकालकर गांव में पानी की सप्लाई वापस ठीक कर दी.

water problem due to glacier

बता दें कि अभी भी इस स्थान पर गलेशियर का खतरा बना हुआ है इस नाले में दो बार पहले गलेशियर आया था जिसकी चपेट में सेब के बगीचे व रिस्पा गांव के पानी के टैंक को भी क्षति पहुंची थी. इसके बाद गांव के लोग लगभग 20 दिनों से पानी की समस्या से झूझ रहे थे. प्रधान रिस्पा विनोद नेगी ने बताया कि गांव के नाले में गलेशियर आने से सारी पाइप लाइन टूट गयी थी, लेकिन कुछ गांव के नवयुवकों ने गलेशियर में जाकर पानी के सोर्स को ढूंढ निकाला है और गांव में पानी की समस्या थोड़ी बहुत हल हो चुकी है, लेकिन अभी भी पानी की समस्या से पूरी तरह निजात नहीं मिली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details