हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

SSA का वेब पोर्टल लांच, ऑनलाइन मिलेगी वोकेशनल कोर्सेज से जुड़ी सारी जानकारी

By

Published : Jul 16, 2019, 2:40 AM IST

Updated : Jul 16, 2019, 4:40 PM IST

सर्व शिक्षा अभियान की ओर से वोकेशनल कोर्स के लिए तैयार किए गए पोर्टल का शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शुभारंभ किया. इस पोर्टल का उद्देश्य छात्रों को प्रदेश के स्कूलों में चल रहे वोकेशनल कोर्सेज की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करवाना है.

SSA का वेब पोर्टल लांच करते शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज

शिमला: विश्व युवा कौशल दिवस पर सर्व शिक्षा अभियान के एनएसक्यूएफ पोर्टल की शुरूआत की गई. शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने वोकेशनल कोर्स के लिए तैयार किए गए पोर्टल का शुभारंभ किया. इस पोर्टल का उद्देश्य प्रदेश के स्कूलों में चल रहे वोकेशनल कोर्सेज की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करवाना है.

बता दें कि जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान शामलाघाट में एनएसक्यूएफ पोर्टल की शुरूआत की गई. ये पोर्टल सर्व शिक्षा अभियान की ओर से तैयार किया गया है. वेब पोर्टल पर प्रदेश के स्कूलों में पढ़ाए जा रहे वोकेशनल कोर्स, कोर्स करने वाले छात्रों की संख्या और वोकेशनल प्रशिक्षकों की जानकारी उपलब्ध करवाई गई है. सर्व शिक्षा अभियान ने इस पोर्टल पर सारी जानकारी अपलोड करने के साथ ही वोकेशनल कोर्स का सिलेबस भी उपलब्ध किया है.

SSA का वेब पोर्टल लांच

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने युवाओं से आह्वान किया कि वे व्यावसायिक शिक्षा के महत्व और स्वरोजगार पर बल दें ताकि देश की तरक्की संभव हो सके. उन्होंने कहा कि प्रदेश में साक्षरता दर भारत में केरल के बाद दूसरा स्थान है और ये पर्वतीय विकास में एक मिसाल है.

ये भी पढे़ं-NET-JRF की परीक्षा में छाया HPU, इस विषय के 19 छात्रों ने रचा इतिहास

इस दौरान शिक्षा मंत्री ने संस्थान में आयोजित रक्तदान शिविर का भी शुभारंभ किया. रक्तदान शिविर में 50 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया. वहीं, शिक्षा मंत्री ने अपनी वॉलेंटरी फंड से सांस्कृतिक प्रस्तुति देने वाले विद्यार्थियों को 21 हजार रुपये प्रदान किए.

गौर रहे कि छात्रों को रोजगार के अवसर मुहैया करवाने के उद्देश्य से स्कूलों में वोकेशनल कोर्स की शुरूआत की गई है. वर्तमान में प्रदेश में 853 स्कूलों में वोकेशनल कोर्स पढ़ाए जा रहे हैं, जिनमें लगभग 80 हजार छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं. इसके अलावा करीब 1800 वोकेशनल प्रशिक्षु स्कूलों में छात्रों को कोर्स पढ़ा रहे हैं.

ये भी पढे़ं-11वीं और 12वीं के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करेगा सर्व शिक्षा अभियान, ऑनलाइन होगा टेस्ट

Last Updated : Jul 16, 2019, 4:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details