हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

सरकारी स्कूल के छात्रों के घर तक पहुंचाई जाएगी वर्दी, खाते में आएंगे सिलाई के पैसे

विभाग की ओर से वर्दी आवंटन की प्रक्रिया को समय पर पूरा किया जा रहा है तो वहीं अगले सत्र 2020- 21 के लिए भी स्कूल वर्दी का आर्डर देने के लिए शिक्षा विभाग ने सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है. अगले सत्र में भी वर्दी आवंटन समय पर हो सके इसी के लिए यह कदम विभाग की ओर से उठाया गया है.

By

Published : Sep 29, 2020, 6:50 PM IST

अटल वर्दी योजना
अटल वर्दी योजना

शिमला: प्रदेश के सरकारी स्कूलों के छात्रों को अटल वर्दी योजना के तहत स्मार्ट वर्दी देने की प्रक्रिया अगले हफ्ते से शुरू कर दी जाएगी. शिक्षा विभाग की ओर से वर्दियां जिला स्तर पर स्टोर में पहुंचाई जा रही हैं. यहीं से छात्रों को वर्दी आवंटित करने की प्रक्रिया शुरू होगी. कोविड 19 की परिस्थितियों की वजह से छात्रों तक यह स्मार्ट वर्दी उनके घरों तक पहुंचाई जाएगी.

छात्रों को वर्दी के दो सेट देने के साथ ही सिलाई के पैसे भी दिए जाएंगे. यह पैसे छात्रों के अकाउंट में ही विभाग की ओर से डाले जाएंगे. शिक्षा विभाग ने वर्दी आवंटन को लेकर निर्देश सभी स्कूल प्रधानाचार्यों को जारी कर दिए हैं. स्कूल प्रधानाचार्यों को विभाग की ओर से वर्दी आवंटन की पूरी जानकारी स्कूल प्रशासन से अपने स्तर पर एकत्रित करने के निर्देश दिए गए हैं. छात्रों को घर तक वर्दी पहुंचाने के लिए शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी.

वहीं, इसके लिए अभिभावकों का सहयोग भी लिया जाएगा. स्कूल प्रबंधन समिति का सहयोग लेकर शिक्षकों और अभिभावकों की मदद से छात्रों के घरों तक वर्दी पहुंचाने की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा. शिक्षा विभाग की ओर से सत्र 2018-19 और 2019- 20 के लिए एक साथ ही वर्दी के टैंडर कर लिए गए थे.

इसके पीछे की वजह यही थी कि बीते वर्ष वर्दी आवंटन की प्रक्रिया में देरी हो गई थी और इसी वजह से छात्रों तक वर्दी समय से नहीं पहुंच पाई थी. इस बार विभाग इस गलती को नहीं दोहराना चाहता है. भले ही अभी छात्र स्कूलों में नहीं आ रहे हैं, लेकिन विभाग की ओर से घरों पर ही छात्रों को वर्दी पहुंचाई जा रही है.

विभाग की ओर से वर्दी आबंटन की प्रक्रिया को समय पर पूरा किया जा रहा है तो वहीं अगले सत्र 2020- 21 के लिए भी स्कूल वर्दी का ऑर्डर देने के लिए शिक्षा विभाग ने सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है. अगले सत्र में भी वर्दी आवंटन समय पर हो इसके लिए यह कदम विभाग की ओर से उठाया गया है.

बता दें कि इस बार सरकारी स्कूलों में 7 लाख 90 हजार छात्रों को वर्दी आवंटित की जानी है. वर्दी आवंटित करने से पहले उसकी सैम्पलिंग की जाएगी जिसके बाद सैंपल पास होने के बाद ही वर्दी आवंटन की प्रक्रिया शुरू होगी.

ये भी पढ़ें:श्रीनगर में सेना का वाहन हुआ हादसे का शिकार, सिरमौर का जवान शहीद

ABOUT THE AUTHOR

...view details