हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

UG प्रथम वर्ष के दो विषयों में फेल छात्रों के लिए अच्छी खबर, HPU ने दिया रिवैल्यूएशन और रिचेकिंग का अवसर

By

Published : Sep 15, 2019, 1:50 AM IST

Updated : Sep 15, 2019, 1:43 PM IST

रूसा के तहत दो विषयों में फेल छात्रों को एचपीयू की ओर से रिचेकिंग या रिवैल्यूएशन करवाने का अवसर दिया जा रहा है. रूसा के तहत पहले सेमेस्टर सिस्टम में छात्रों को ये विकल्प नहीं दिया जाता था, लेकिन इस वर्ष से वार्षिक सिस्टम के तहत छात्रों को यह सुविधा दी जा रही हैं.

फाइल फोटो.

शिमला: यूजी प्रथम वर्ष के खराब परिणाम को देखते हुए एचपीयू दो विषयों में फेल छात्रों को रिवैल्यूएशन या रिचेकिंग करवाने का अवसर देने जा रही है. एचपीयू के इस कदम से बहुत से छात्रों का पूरा साल बर्बाद होने से बच जाएगा. छात्रों को परिणाम घोषित होने के 21 दिनों के अंदर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा.

फाइल फोटो.

बता दें कि एचपीयू ने 11 सितंबर को यूजी प्रथम वर्ष का परिणाम घोषित कर दिया था. इस वर्ष बीकॉम का परिणाम 49 फीसदी रहा, वहीं कला संकाय 53 फीसदी और बीएससी का पास प्रतिशत 47 फीसदी रहा है. बहुत से छात्र ऐसे हैं जो एक या दो विषयों में फेल हैं. ऐसे में छात्र अब रिवैल्यूएशन या रिचेकिंग के लिए आवेदन करने के साथ ही सप्लिमेंटरी परीक्षा दे सकते हैं.

एचपीयू परीक्षा नियंत्रक डॉ. जेएस नेगी ने बताया कि जो भी छात्र दो विषयों में फेल हुए है या जिन्हें अपने परिणाम को लेकर किसी तरह का संदेह है, वो रिवैल्यूएशन या रिचेकिंग के लिए एचपीयू की वेबसाइट पर उपलब्ध फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा दो विषयों में फेल छात्र अनुपूरक परीक्षाएं भी दे सकते हैं. बता दें कि रूसा के तहत वार्षिक सिस्टम में एचपीयू ने दो विषयों में अनुतीर्ण छात्रों को फेल नहीं किया है. तीन विषयों में फेल छात्र आगामी कक्षा में नहीं बैठ पाएंगे.

Last Updated : Sep 15, 2019, 1:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details