हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

जल्द लागू होगी शिक्षकों की नई तबादला नीति, ऑनलाइन होगी ट्रांसफर

शिक्षक ने कहां-कहां और किस- किस क्षेत्र में कितने समय तक अपनी सेवाएं दी हैं यह सारी जानकारी सॉफ्टवेयर पर उपलब्ध करवाई जाएगी. इससे शिक्षक का तबादला करने में आसानी होगी.

By

Published : Sep 18, 2019, 8:22 PM IST

online Transfer of teachers in himachal

शिमला: प्रदेश के स्कूलों में अब जल्द ही शिक्षकों का तबादला ऑनलाइन होगा. प्रदेश में जल्द ही नई तबादला नीति शिक्षकों के लिए लागू होगी. इसके लिए शिक्षा विभाग को शिक्षकों की पहली नियुक्ति से लेकर अब तक का सारा रिकॉर्ड उपलब्ध करवाना होगा.

शिक्षकों की ये पूरी जानकारी ऑनलाइन सॉफ्टवेयर पर डाली जाएगी. शिक्षक ने कहां-कहां और किस- किस क्षेत्र में कितने समय तक अपनी सेवाएं दी हैं यह सारी जानकारी सॉफ्टवेयर पर उपलब्ध करवाई जाएगी. इससे शिक्षक का तबादला करने में आसानी होगी. प्रधान शिक्षा सचिव केके पंत की ओर से शिक्षा विभाग को सचिवालय में हुई समीक्षा बैठक कै दौरान ये निर्देश जारी किए गए हैं.

बता दें कि प्रदेश में शिक्षकों के तबादलों के लिए ऑनलाइन पॉलिसी जल्द जारी की जा रही है. इसके लिए एनआईसी ने निक्सी कंपनी को सॉफ्टवेयर बनाने का काम सौंपा है. इस सॉफ्टवेयर के जरिए हर एक शिक्षक की जानकारी एक क्लिक पर उपलब्ध होगी.

वहीं, नई तबादला नीति का ड्राफ्ट बनकर भी पूरी तरह से तैयार है. इसे लागू कर इसी के आधार पर शिक्षकों का तबादला प्रदेश में किया जाएगा. तबादला नीति में यह भी तय किया गया है कि शिक्षक को किस समय तक किस क्षेत्र में अपनी सेवाएं देनी होंगी. इसके साथ ही तबादला करने से पहले शिक्षकों से 20 विकल्प भी मांगे जाने तय हैं.

नई तबादला नीति को पांच अलग-अलग जोन में बांटा गया है. इसमें ट्राइबल और हार्ड एरिया में सेवाएं देने वाले शिक्षकों को ज्यादा अंक, ग्रामीण और सॉफ्ट एरिया में सेवाएं देने वाले शिक्षकों को थोड़े कम और हेडक्वार्टर में सेवाएं देने वाले शिक्षक को सबसे कम अंक दिए जाएंगे. इतना ही नहीं पॉलिसी में यह भी प्रावधान किया गया है कि ट्राइबल एरिया में सेवाएं देने वाले शिक्षकों के तय तीन साल के कार्यालय को कम भी किया जा सकता है. जो शिक्षक जितने ट्राइबल एरिया में अपनी सेवाएं देगा उसे उतने ही अधिक नंबर मिलेंगे.

ये भी पढ़ें: खबरां पहाड़ां री: पूर्व CM वीरभद्र री हालत फिलहाल स्थिर

ABOUT THE AUTHOR

...view details