हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 9 PM

By

Published : May 7, 2021, 9:05 PM IST

गुड़िया दुष्कर्म मामले की जांच फिर से करवाए जाने की मांग को लेकर हाईकोर्ट में दायर याचिका पर सुनवाई फिलहाल टल गई है. कोरोना कर्फ्यू में जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों और आम लोगों को केवल जरूरी काम से आने की ही अनुमति है. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 8वीं, 9वीं और 10वीं के पाठ्यक्रम में कुछ संशोधन किया है.पढ़ें, 9 बजे तक की बड़ी खबरें..

PHOTO
फोटो

  • गुड़िया रेप केस: दोबारा जांच के लिए हाईकोर्ट में दायर याचिका पर टली सुनवाई

गुड़िया दुष्कर्म मामले की जांच फिर से करवाए जाने की मांग को लेकर हाईकोर्ट में दायर याचिका पर सुनवाई फिलहाल टल गई है. न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान और न्यायाधीश सीबी बारोवालिया की खंडपीठ के समक्ष मामले पर सुनवाई हुई जिसमें न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान ने सुनवाई वाले बेंच से खुद को अलग कर लिया है. अदालत में दाखिल याचिका में सीबीआई की जांच पर खामियों को उजागर करते हुए इस मामले की जांच फिर से करवाने की मांग की गई है.

  • शिमला शहर में कोरोना कर्फ्यू का पहला दिन, लोगों को जागरूक करती नजर आई पुलिस

कोरोना कर्फ्यू में जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों और आम लोगों को केवल जरूरी काम से आने की ही अनुमति है. ऐसे में बेवजह बाजार में घूम रहे लोगों से पुलिस सख्ती से निपट रही है. शिमला पुलिस लोगों को कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करने के लिए भी जागरूक कर रही है.

  • शिमला रेलवे स्टेशन हुआ सुनसान, 9 मई से बंद होगी मोटर कार और स्पेशल फेस्टिवल ट्रेन

शिमला में कोरोना की वजह से कालका-शिमला हेरिटेज रेलवे ट्रैक पर चलने वाली गाड़ियों में यात्रियों की संख्या में भारी गिरावट देखने को मिल रही है. यात्रियों की संख्या में गिरावट को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने 9 मई से रेल कार और फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन को बंद करने का निर्णय लिया है. स्टेशन के अधीक्षक जोगिंदर वोहरा ने बताया कि कालका-शिमला ट्रैक पर पहले ही विस्टाडोम एक्सप्रेस और शिवालिक एक्सप्रेस का संचालन बंद किया जा चुका है. अब शिमला और कालका के बीच सिर्फ एक गाड़ी कालका-शिमला स्पेशल चलेगी.

  • HPU-MAT के लिए 10 मई तक कर सकेंगे आवेदन, कोरोना की वजह से विद्यार्थियों को मिली छूट

प्रदेश विश्वविद्यालय ने एमबीए कोर्स में प्रवेश के लिए एचपीयू मैट- 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीख को 10 मई तक के लिए बढ़ा दिया है. कोरोना के हालात को देखते हुए विश्वविद्यालय एचपीयू मेट-2021 साक्षात्कार और ग्रुप डिस्कशन का आयोजन करने या न करने का अधिकार अपने पास सुरक्षित रखेगा.

  • 10वीं कक्षा के छात्र अब पढ़ेंगे ड्रग एब्यूज सोसाइटी एंड चैलेंज, शिक्षा बोर्ड ने जारी किया पाठ्यक्रम

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 8वीं, 9वीं और 10वीं के पाठ्यक्रम में कुछ संशोधन किया है. इसी बदलाव के चलते अब 10वीं कक्षा के छात्र स्कूलों में ड्रग एब्यूज सोसायटी एंड चैलेंज के विषय को पढ़ेंगे. जिसके चलते छात्रों को नशे के दुष्प्रभावों और उसके सेवन से एनडीपीएस एक्ट के तहत दी जाने वाली सजाओं से अवगत करवाया जाएगा.

  • केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला के सभी कर्मचारी घर से करेंगे काम, आदेश जारी

कोरोना महामारी के चलते प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के सभी कर्मचारियों घर से काम करेंगे. इसके संबंध में विश्वविद्यालय के कुलपति द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं. वहीं, सभी अध्यापक ऑनलाइन अध्यापन से निष्पादिक कार्यों की रिपोर्ट प्रत्येक शुक्रवार को संबंधित विभागाध्याक्ष व निदेशक को देंगे.

  • डोनाल्ड ट्रंप व अमिताभ बच्चन के नाम पर ई पास जारी करने पर विपक्ष ने साधा निशाना, व्यवस्थाओं पर उठाए सवाल

किसी अज्ञात व्यक्ति ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अमिताभ बच्चन के नाम पर हिमाचल प्रदेश आने के लिए आवेदन किया है जिसे बिना जांचे ही ई पास जारी भी कर दिया. इस पर विपक्ष ने इसको लेकर सरकार पर निशाना साधा और सरकार की बड़ी लापरवाही करार दिया है. हिमाचल कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने कहा कि देश में आने के लिए अब एक बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है जहां डोनाल्ड ट्रंप और अमिताभ बच्चन के नाम पर ई पास के लिए आवेदन किया और सरकार की तरफ से बिना जांच के ही इसे जारी भी कर दिया है.

  • पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व अमिताभ बच्चन फेक ई पास मामलाः मंत्रियों ने कहा- कुछ शरारती तत्वों ने किया आवेदन

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अमिताभ बच्चन के नाम से हिमाचल आने का ऑनलाइन पास जारी होने के मामले में सुरेश भारद्वाज और डॉ. मारकंडा ने कहा कि यह अति दुर्भाग्यपूर्ण है कि आज जब पूरा विश्व कोरोना महामारी से एकजुट होकर लड़ रहा है, वहीं कुछ लोग तुच्छ हरकतों में व्यस्त हैं, जो न केवल गैर कानूनी व अवैध है, बल्कि लोगों की सुरक्षा के भी खिलाफ है.

  • खलियार में जोरों पर चल रहा है मेक शिफ्ट कोविड अस्पताल का निर्माण कार्य: DC

मंडी जिले के राधा स्वामी सत्संग ब्यास आश्रम खलियार में 200 बिस्तरों का मेक शिफ्ट कोविड अस्पताल 15 मई तक बन कर तैयार हो जाएगा. इस अस्पताल में हर बेड पर सेंट्रल ऑक्सीजन सुविधा के जरिए ऑक्सीजन स्पलाई दी जाएगी, जिससे मरीजों को तत्परता से इलाज सुविधा का भरपूर लाभ मिल सकेगा.

  • बारालाचा दर्रे में फंसे ट्रकों को बाहर निकालने पहुंचे चालक, यातायात प्रभावित

लाहौल स्पीति के बारालाचा दर्रे में फंसे ट्रकों को निकालने के लिए अब चालक दर्रे में पहुंच चुके हैं बीआरओ के द्वारा दर्रे से बर्फ को हटा दिया गया है लेकिन अभी भी 20 से अधिक ट्रकों के दर्रे में ही फंसे होने के कारण वाहनों की आवाजाही शुरू नहीं ही पाई है. बीआरओ द्वारा सूचना मिलते ही सभी ट्रक चालक दर्रे में पहुंच गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details