हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 1 PM

By

Published : May 26, 2021, 1:09 PM IST

Updated : May 26, 2021, 1:19 PM IST

विधानसभा अध्यक्ष की तरफ से अंतिम मंजूरी मिलने के बाद झंडी बनाने का कार्य शुरू किया जाएगा. हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी शिमला में ब्लैक फंगस से पीड़ित महिला का मंगलवार को सफल ऑपरेशन किया गया है. पढ़ें दोपहर 1 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

shimla
फोटो

IGMC में ब्लैक फंगस से पीड़ित महिला का सफल ऑपरेशन

हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी शिमला में ब्लैक फंगस से पीड़ित महिला का मंगलवार को सफल ऑपरेशन किया गया है. ऑपरेशन करीब दो घंटों तक चला है. ऑपरेशन के बाद महिला डॉक्टरों की निगरानी में हैं.

मलेरकोटला में बनेगी विधायकों के वाहनों पर लगने वाली नीले रंग की झंडी, विधानसभा अध्यक्ष की मंजूरी का इंतजार

विधानसभा अध्यक्ष की तरफ से अंतिम मंजूरी मिलने के बाद झंडी बनाने का कार्य शुरू किया जाएगा. जिसके कुछ ही दिनों में विधायकों के वाहन पर नीले रंग कि यह झंडी लहराती नजर आएगी. झंडी पर पीले रंग के धागे से हिंदी और अंग्रेजी में हिमाचल प्रदेश विधानसभा और विधायक लिखा नजर आएगा. बीच में हिमाचल प्रदेश विधानसभा का लोगो भी होगा.

कोविड-19 सॉलिडेरिटी रिस्पॉन्स फंड में अंशदान, सीएम ने जताया आभार
हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड की ओर से अध्यक्ष खुशी राम बालनाहटा ने सीएम जयराम को राहत कोष के लिए 50 लाख रुपये और मुख्यमंत्री कोविड-19 सॉलिडेरिटी रिस्पॉन्स फंड के लिए 29 लाख 21 हजार 271 रुपये के चेक भेंट किए.

किसान आंदोलन को 6 महीने पूरे, पांवटा साहिब में किसान संगठन मना रहे काला दिवस

पांवटा साहिब में किसान संगठन प्रदर्शन करेंगे. किसान मोर्चा के अध्यक्ष अनिन्दर सिंह नॉटी की अगुवाई में सब्जी मंडी में काला दिवस मनाया जाएगा. इसके साथ ही एसडीम को ज्ञापन भी सौंपा जाएगा.

इस टेलर के जज्बे को सलाम, एसडीएम संगड़ाह को सौंपे एक हजार मास्क

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अपील से प्रभावित होकर मार्च, 2020 से अब तक एसके टेलर लगातार लोगों को निशुल्क मास्क वितरित कर रहे हैं. साथ ही हर दिन दुकान से 20 से 30 लोग निशुल्क मास्क ले जाते हैं. सुरेश कुमार उर्फ एसके टेलर ने बताया कि सिलाई के बाद बचने वाले कपड़े की कतरनों से मास्क तैयार करते हैं.

हिमाचल में 15 जून के बाद 12वीं की परीक्षाएं संभव, दो विकल्पों पर हो रहा मंथन

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा सचिव राजीव शर्मा ने पत्र में लिखकर बताया है कि 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल और अंग्रेजी की परीक्षा 13 अप्रैल को आयोजित की जा चुकी है. इसके बाद कोरोना के मामले बढ़ने से प्रदेश में परीक्षा को आगामी आदेशों तक स्थगित किया गया है. इसके अलावा उन्होंने पत्र में जानकारी देते हुए केंद्र को बताया है कि दसवीं के विद्यार्थियों को रोल ऑन आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है.

27 मई को दिल्ली दौरे पर रहेंगे सीएम जयराम, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से करेंगे मुलाकात

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर कल दिल्ली दौरे पर रहेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ मुलाकात करेंगे. माना जा रहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति को लेकर भी हाईकमान रिपोर्ट तलब कर सकती है. ऐसे में पार्टी अध्यक्ष के अलावा अन्य केंद्रीय नेताओं से भी मुलाकात की संभावनाएं जताई जा रही हैं.

अब प्रधान और वार्ड पंच होम आइसोलेट लोगों के घर पहुंचाएंगे डिपू का राशन

कोरोना मरीज ठीक होने के बाद भी करीब 15 दिन तक राशन लेने डिपुओं में नहीं आ सकेंगे. पंचायत प्रधान और संबंधित वार्ड का पंच सस्ता राशन घर पहुंचाने की व्यवस्था करेंगे. कोरोना कर्फ्यू से छूट के समय यानी तीन घंटे में केवल 50 लोगों को ही राशन मिलेगा. यह व्यवस्था कुछ दिनों के लिए ही लागू की गई है.

आज साल का पहला चंद्र ग्रहण, भारत में नहीं मान्य होगा सूतककाल

आज वैशाख शुक्ल पूर्णिमा को साल का पहला चंद्र ग्रहण है. यह चंद्रग्रहण देश के पूर्वोत्तर भाग में और पश्चिम बंगाल के कुछ भागों में दिखाई पड़ेगा. देश के बाकी भागों में इस ग्रहण को नहीं देखा जा सकेगा. ज्योतिषाचार्य डॉक्टर अमित कुमार शर्मा के बताया कि यह एक उपछाया चंद्र ग्रहण है, इसलिए साल के पहले चंद्रग्रहण का भारत में कोई सूतककाल मान्य नहीं होगा.

राजगढ़: 4 माह के बच्चे समेत परिवार के पांच सदस्यों ने जीती कोरोना से जंग

राजगढ़ उपमंडल में 4 माह के बच्चे ने कोरोना को मात दी है. बच्चे की मां लक्ष्मी चौहान और बहन भी कोरोना संक्रमित थीं, अब सभी ठीक हैं. लक्ष्मी ने बताया कि अब परिवार के पांचों सदस्य पूरी तरह से स्वस्थ हैं.


ये भी पढ़ें:हिमाचल में 15 जून के बाद 12वीं की परीक्षाएं संभव, दो विकल्पों पर हो रहा मंथन

Last Updated : May 26, 2021, 1:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details