हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

दिल्ली के लिए रवाना हुए CM जयराम ठाकुर, हिमाचल में 68 केंद्रों पर होगी मतगणना, पढ़ें पूरी खबर

दिल्ली के लिए रवाना हुए CM जयराम ठाकुर, बजट पूर्व बैठक करेंगे शिरकत. पर्यटन कारोबार को बढ़ावा देने के लिए कुल्लू में होगा मंथन, कल देश-विदेश से 150 प्रतिनिधि होंगे शामिल. पढ़ें 10 बड़ी खबरें...

By

Published : Nov 24, 2022, 9:16 PM IST

Top news himachal pradesh till 9 pm
Top news himachal pradesh till 9 pm

दिल्ली के लिए रवाना हुए CM जयराम ठाकुर, बजट पूर्व बैठक करेंगे शिरकत

CM जयराम ठाकुर दिल्ली में होने वाली बजट पूर्व समन्वय बैठक (Pre budget meeting in Delhi) में हिस्सा लेने के लिए वीरवार को दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. मुख्यमंत्री शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ होने वाली राज्य के वित्त मंत्रियों की बजट पूर्व समन्वय बैठक में हिस्सा लेंगे. केंद्रीय वित्त मंत्री ने राज्य के वित्त मंत्रियों की बजट पूर्व समन्वय बैठक बुलाई है.

पर्यटन कारोबार को बढ़ावा देने के लिए कुल्लू में होगा मंथन, कल देश-विदेश से 150 प्रतिनिधि होंगे शामिल

हिमाचल प्रदेश में पर्यटन कारोबार को बढ़ावा देने को लेकर देश-विदेश से कुल्लू आए 150 प्रतिनिधि मंथन करेंगे. 25 नंवबर को कांफ्रेंस का शुभारंभ किया जाएगा. इस दौरान 9 तकनीकी सत्रों का आयोजन किया जाएगा और एक प्रस्ताव तैयार कर केंद्र और राज्य सरकार को भेजी जाएगी.

Himachal Election Result: हिमाचल में 68 केंद्रों पर होगी मतगणना, 10 हजार कर्मचारी देंगे ड्यूटी

हिमाचल में 8 दिसंबर को मतगणना होनी है. निर्वाचन आयोग की ओर से मतगणना की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. राज्य में 59 जगहों पर 68 विधानसभा क्षेत्रों के लिए अलग-अलग मतगणना केंद्र बनाए गए हैं.

अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव: पर्यटकों को पसंद आ रही कुल्लू की पश्मीना शॉल, 2 लाख रुपये तक है कीमत

अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2022 में भी पश्मीना शॉल आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. पश्मीना शॉल दुनिया के सबसे गर्म कपड़ों में शुमार है, कुल्लू के शिल्पकार हीरालाल ने बताया कि यह सबसे हल्की होने के साथ ही सबसे महंगी शॉल होती है.

Jubbal Kotkhai Seat: जुब्बल-कोटखाई ने दिए दो-दो CM, इस बार किसके सिर सजेगा ताज ?

हिमाचल प्रदेश की जुब्बल कोटखाई सीट पर इस बार पूरे प्रदेश की नजरें हैं. जुब्बल कोटखाई एक मात्र ऐसी सीट है, जिसने हिमाचल को दो-दो मुख्यमंत्री दिए. मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी रोहित ठाकुर और चेतन बरागटा के बीच है. ये सीट कांग्रेस की सेफ सीट मानी जाती है. ऐसे में इस सीट को जीतना भाजपा के लिए काफी मुश्किल हो सकता है.

हिमाचल में बुद्धिस्ट कल्चर को प्रोमोट करेगा केंद्रीय विश्वविद्यालय, कुलपति ने कही ये बात

इंटरनेशनल बुद्धिस्ट कन्फेडरेशन के साथ हुई बैठक में हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो सत प्रकाश बंसल ने कहा है कि वो टूरिज्म और बुद्धिस्ट सर्किट को प्रोमोट करते हैं, तो हिमाचल प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलने के काफी अवसर पैदा होंगे.

Kinnaur Assembly Seat: किन्नौर में क्या कांग्रेस लगा पाएगी हैट्रिक या भाजपा बदल देगी आंकड़ों की 'सूरत' ?

किन्नौर विधान सीट पर मुकाबला कांग्रेस के दिग्गज नेता जगत सिंह नेगी और भाजपा के सूरत नेगी के बीच है. जगत सिंह नेगी किन्नौर सीट से चार बार चुनाव जीते हैं और वर्तमान में विधायक हैं. वहीं, बात करें सूरत नेगी की तो वह भी राजनीति में सक्रिय हैं. वहीं, कांग्रेस की किन्नौर सीट पर मजबूत पकड़ है.

राहुल देव ने पेश की आत्मनिर्भरता की मिसाल, पुष्प उत्पादन को लेकर विकसित किया Agro Tourism Model

हिमाचल प्रदेश में किसानों की आमदनी को दोगुना करना और ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार प्राथमिकता दे रही है. वहीं, लोग भी इसका भरपूर फायदा उठा रहे हैं. ऐसा ही कुछ सिरमौर जिले में राहुल देव सिंह चौहान ने पेश किया है.

Kullu: देवता घटोत्कच पिछले 6 महीने से हैं कैद, ग्रामीणों ने DC से लगाई गुहार, जानें पूरा मामला

कुल्लू में एक ऐसा गांव है जहां घटोत्कच की पूजा देवता के रूप में की जाती है लेकिन पिछले 6 महीने से भक्त अपने देवता के दर्शन नहीं कर पा रहे हैं. भगवान घटोत्कच की मूर्ति को किसी व्यक्ति ने अपने घर में रख लिया है और अब वापस मंदिर में रखने से मना कर रहा है. ऐसे में लोगों ने डीसी से न्याय की गुहार लगायी है.

तकनीकी विश्वविद्यालय: छात्र 20 दिसंबर तक भर सकेंगे ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म, यहां देखें पूरा शेड्यूल

तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने जनवरी-फरवरी 2023 में प्रस्तावित स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं के नियमित सत्र और री-अपीयर की परीक्षाओं को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है. इसके साथ ही छात्र 20 दिसंबर तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं. इसके बाद लेट फीस के साथ फॉर्म जमा होंगे. परीक्षा फॉर्म व फीस से संबंधित ब्यौरा तकनीकी विवि की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details