हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

13 अगस्त से स्कूल आएंगे शिक्षक और गैर शिक्षक, आदेश जारी

अब शिक्षकों और गैर शिक्षकों को स्कूल बुलाया जाएगा. 13 अगस्त से स्कूलों में शिक्षकों और गैर शिक्षकों का आना अनिवार्य होगा. इस बाबत निर्देश उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी किए गए हैं.

By

Published : Aug 12, 2020, 7:57 AM IST

education Department
शिक्षा विभाग

शिमला: कोरोना महामारी के बीच प्रदेश के स्कूल बंद हैं. ऐसे में छात्रों के साथ ही शिक्षक और गैर शिक्षक भी स्कूल नहीं आ रहे थे, लेकिन अब शिक्षकों और गैर शिक्षकों को स्कूल बुलाया जाएगा. स्कूलों में 13 अगस्त से शिक्षकों और गैर शिक्षकों का आना अनिवार्य होगा. इसे लेकर आदेश भी विभाग की ओर से जारी कर दिए गए हैं.

विभाग की ओर से आवश्यता के आनुसार शिक्षकों और गैर शिक्षकों को स्कूल बुलाया जाएगा. इस बाबत निर्देश उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी किए गए हैं. यह आदेश सभी जिला अधिकारियों के साथ ही स्कूल प्रिंसिपलों और हेडमास्टरों को दिए गए हैं.

स्कूलों में अब नोट्स बनाने का काम शुरू होगा और यही नोट्स उन बच्चों के घर तक पहुंचाए जाएंगे, जो ऑनलाइन माध्यम से अपनी पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे में विभाग की ओर से यह तय किया गया है कि जरूरत के अनुसार अब स्टॉफ स्कूलों में बुलाया जाए.

स्कूलों में आकर शिक्षक नोट्स बनाने के साथ ही इन्हें छात्रों के घर तक पहुंचाने का काम करेंगे. इसके साथ ही छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई पर भी यह शिक्षक नजर रखेंगे. वहीं, विभाग के आदेशों की शिक्षक और कर्मचारियों के अनुपालना न करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी.

शिक्षकों और गैर शिक्षकों को स्कूल आने के आदेश जारी करने के साथ ही विभाग की ओर से सभी प्रिंसिपलों, हेडमास्टरों, शिक्षकों और गैर शिक्षकों को अपने स्टेशन नहीं छोड़ने के आदेश भी दिए हैं. बता दें कि प्रदेश में स्कूल 31 अगस्त तक बंद हैं.

ऐसे में छात्रों की पढ़ाई प्रभावित ना हो इसके लिए छात्रों को ऑनलाइन ही पढ़ाया जा रहा हैं, लेकिन यह ऑनलाइन पढ़ाई सभी छात्रों तक नहीं पहुंच रही है. ऐसे छात्रों तक नोट्स पहुंचाने का फैसला विभाग ने लिया है. इसी को देखते हुए अब यह तय किया गया है कि शिक्षक स्कूल आएंगे और नोट्स बनाने का काम करने के साथ ही इन्हें छात्रों तक भी पहुंचाएंगे.

ये भी पढ़ें:BJP प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कैबिनेट के फैसलों को किया स्वागत

ABOUT THE AUTHOR

...view details