हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

10वीं और 12वीं कक्षा की प्री-बोर्ड परीक्षाओं से पहले छात्रों को पढ़ाना होगा 80 फीसदी सिलेबस

By

Published : Nov 5, 2019, 9:47 PM IST

स्कूलों में इस बार बोर्ड की फाइनल परीक्षाओं से पहले छात्रों की प्री-बोर्ड परीक्षाएं ली जा रही हैं. दिसंबर माह में प्रदेश के स्कूलों में दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाएं ली जाएंगी. इन परीक्षाओं से पहले सभी को स्कूलों को छात्रों का 80 फीसदी सिलेबस पूरा करना होगा.

pre-board examination

शिमला: प्रदेश के स्कूलों में इस बार बोर्ड की फाइनल परीक्षाओं से पहले छात्रों की प्री-बोर्ड परीक्षाएं ली जा रही हैं. दिसंबर माह में प्रदेश के स्कूलों में दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड की परीक्षाएं ली जाएंगी. इन परीक्षाओं से पहले सभी को स्कूलों को छात्रों का 80 फीसदी सिलेबस पूरा करना होगा.

सभी स्कूलों को यह निर्देश शिक्षा विभाग की ओर से जारी कर दिए गए हैं कि प्री-बोर्ड परीक्षा से पहले ही छात्रों को यह सिलेबस पढ़ा दिया जाए. सरकार की ओर से शिक्षा विभाग को यह निर्देश जारी किए गए हैं जिसके बाद शिक्षा विभाग में सभी जिला उप निदेशकों को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है.

वीडियो रिपोर्ट.

शिक्षा विभाग की ओर से सभी वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों और उच्च स्कूलों के प्रिंसिपल और हेड मास्टरों को भी यह निर्देश जारी किए गए हैं. प्रदेश के शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन स्कूलों में प्री-बोर्ड की परीक्षाएं होनी है और इससे पहले 80 फीसदी सिलेबस को पूरा करने के निर्देश शिक्षा विभाग ने जारी किए हैं और इसके लिए 30 नवंबर तक का समय स्कूलों को दिया गया है.

स्कूलों को 80 फीसदी सिलेबस का ब्यौरा भी शिक्षा विभाग की ओर से दिया गया है. बता दें कि प्रदेश के स्कूलों में 7 दिसंबर से 10वीं और जमा दो की प्री-बोर्ड परीक्षाएं होनी है. एससीईआरटी सोलन की ओर से यह परीक्षाएं करवाई जाएंगी जिनके लिए डेटशीट अलग से जारी की जाएगी.

बता दें कि प्रदेश के स्कूलों में लगातार गिरते हुए परिणाम को देखते हुए प्री-बोर्ड की परीक्षाएं करवाने का फैसला प्रदेश सरकार की ओर से लिया गया था. अब यह पहली बार है कि नए लर्निंग आउटकम्स के तहत छात्रों को प्री-बोर्ड की परीक्षाएं देनी होंगी और उनका आंकलन इन प्री-बोर्ड की परीक्षाओं के आधार पर फाइनल परीक्षाओं के लिए किया जाएगा.

प्री-बोर्ड की परीक्षाओं में जो भी छात्र पास नहीं होंगे या उनके कम नंबर आते हैं तो उन छात्रों की बोर्ड की फाइनल परीक्षाओं तक एक्स्ट्रा क्लासेज लगाई जाएगी. छात्रों को फाइनल परीक्षाओं के लिए तैयार करना ही विभाग का अगला कदम होगा.

प्रारंभिक शिक्षा निदेशक रोहित जम्वाल ने बताया है कि बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया गया है. इन परीक्षाओं से इस बात का आंकलन किया जाएगा की नए लर्निंग आउटकम से छात्रों को कितना फायदा हुआ है और कितना सुधार छात्रों की शिक्षा के स्तर में अभी तक हो पाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details