हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल में कोरोना का कहर! जानिए इस 'जंग' से लड़ने के लिए सरकार की क्या है तैयारी

By

Published : Apr 29, 2021, 7:30 AM IST

देश के साथ-साथ पहाड़ी राज्य हिमाचल में भी कोरोना का कहर जारी है. आए दिन प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए शासन और प्रशासन की परेशानी बढ़ गई है. ऐसे में यह काफी महत्वपूर्ण है कि आखिर प्रदेश में कोरोना को मात देने के लिए कैसी तैयारी है. इसके साथ ही आखिर सूबे में कितने बेड और वेंटिलेटर हैं.

medical facility in nhimachal pradesh
हिमाचल में कोरोना का कहर

शिमला: देश के साथ-साथ प्रदेश में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. हालात ये हैं प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर पहले से ज्यादा खतरनाक साबित हो रही है. कुछ जिले कोरोना मुक्त होने के बाद फिर से कोरोना के चपेट में आ गए हैं. बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच हिमाचल सरकार ने बंदिशें बढ़ा दी हैं. राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए फाइव डे वर्किंग वीक का प्रावधान किया गया है.

हालांकि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर खुद प्रदेश में कोरोना के हालातों पर नजर बनाए हुए हैं. प्रदेश के विभिन्न जिले के अधिकारियों के साथ लगातार बैठक कर हालात का जायजा ले रहे हैं. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अधिकारी ये सुनिश्चित करें कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना न भूलें.

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि 18 साल से 45 साल के लोगों को सरकारी कोविड टीकाकरण केन्द्रों पर टीका लगाने के लिए प्रदेश सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोविशील्ड की 73 लाख खुराक खरीदने के लिए बात की है. वहीं, दवा निर्माता कंपनी ने कहा है कि तीन से चार सप्ताह में आपूर्ति शुरू हो जाएगी. उन्होंने कहा कि इस पर करीब 400 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. साथ ही वैक्सीन की आपूर्ति के लिए कोवैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक से भी बात चल रही है.

हिमाचल में कोरोना से 'जंग'

हिमाचल प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में कोरोना संक्रमितों के लिए 3,000 बेड हैं रिजर्व रखे गए हैं. इसमें 1200 बेड ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध है, जबकि 500 वेंटिलेटर हैं. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए प्रदेश में पर्याप्त इंतजाम हैं.

फोटो.

हिमाचल में वैक्सीनेशन

प्रदेश में मंगलवार को 45 से 60 वर्ष के 21,396 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गई, जबकि 1,065 लोगों को दूसरी डोज दी गई. वहीं, 60 वर्ष से अधिक उम्र के 10,098 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गई, जबकि 9,701 लोगों को दूसरी डोज दी गई है. बता दें कि प्रदेश में अभी तक 45 से 60 वर्ष के 69,6128 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गई है, जबकि 12,768 लोगों को दूसरी डोज दी गई है. 60 वर्ष से अधिक उम्र के 61,9637 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज अब तक दी जा चुकी है, जबकि 10,3901 लोगों को दूसरी डोज दी चुकी है.

फोटो

हिमाचल में कोरोना संक्रमण

प्रदेश में कोरोना संक्रमण का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है. बुधवार को हिमाचल प्रदेश में 2,539 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं, जबकि 33 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है. प्रदेश में अभी 16,098 कोरोना के एक्टिव केस हैं.

फोटो.

1552 संक्रमित हुए स्वस्थ्य

नए मामलों के साथ प्रदेश में कोरोना संक्रमण का कुल आंकड़ा 93 हजार 889 पर जा पहुंचा है. बुधवार को 1552लोग स्वस्थ होकर घर लौटे हैं. कोरोना से अब तक प्रदेश में 1,407 लोग अपनी जान गवां चुके हैं. प्रदेश में 76 हजार 335 कोरोना संक्रमित ठीक भी हो चुके हैं. वहीं, 36 मरीज अभी इलाज के लिए प्रदेश से बाहर गए हैं.

ये भी पढ़ें:1 मई से शादी में 20 लोग ही ले पाएंगे हिस्सा, DJ और सामूहिक भोज पर भी रोक

ये भी पढ़ें:हमीरपुर: शादी समारोहों के निरीक्षण के लिए 8 उड़नदस्ते गठित, नियमों का उल्लघंन करने पर होगी कार्रवाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details